हिन्दुत्ववादी कट्टर इस दल ने दी ताजमहल में पूजा करने की धमकी!

हिन्दुत्ववादी कट्टर इस दल ने दी ताजमहल में पूजा करने की धमकी!

भारत के ऐतिहासिक शहर आगरा में कट्टरपंथी हिन्दु संगठन शिवसेना ने ताजमहल में पूजा करने की धमकी दी है। शिवसेना की धमकी के बाद ज़िला प्रशासन ने ताजमहल के बाहर सुरक्षा बलों को तैनात करने का फ़ैसला किया है।

टाइम्ज़ आफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार आगरा में शिवसेना के प्रमुख विनय लावनिया ने धमकी दी है कि हिन्दुधर्म के पवित्र महीने “सावन” में हर सोमवार को ताजमहल में आरती की जाएगी।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने कहा कि ताजमहल मक़बरा नहीं बल्कि शिवजी का मन्दिर तेजू महालय है। शिवसेना प्रमुख ने कहा कि वह ताजमहल में पूजा करने के लिए अपने समर्थकों के साथ जाएंगे और यदि पुलिस रोक सकती है तो रोक कर दिखाए।

दूसरी ओर भारत के पुरातत्व विभाग ने ज़िला प्रशासन को एक पत्र भेजा है जिसमें कहा गया है कि ऐतिहासिक इमारतों में किसी भी प्रकार की धार्मिक प्रथा अदा करना एक्ट 1958 के विरुद्ध है और ताजमहल में किसी भी नई प्रथा का आरंभ भी एक्ट के विरुद्ध है।

ज्ञात रहे कि वर्ष 2008 में कट्टरपंथी शिवसेना का एक ग्रुप छिपकर ताजमहल में घुसने में सफल हुआ और उसने हाथ जोड़कर प्रार्थना शुरु कर दी जिस पर पुलिस ने उन पर धावा बोल दिय और अधिकतर को गिरफ़्तार कर लिया था।