Wednesday , September 19 2018

पहले ही वर्ल्ड कप में शहजर रिजवी ने जीता गोल्ड, दुनिया के टॉप खिलाड़ियों में मिला दूसरा स्थान

भारत के शूटर शहजर रिजवी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में देश का नाम रोशन कर दिया. शहजर रिजवी ने अपने पहले ही वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. साथ ही इसी इवेंट में भारत के ही स्टार शूटर जीतू राय ने कांस्य पदक जीता.

वहीं, महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग प्रतिस्पर्धा में भारत की स्टार शूटर मेहुली घोष ने कांस्य पर निशाना साधा. 228.4 प्वाइंट के साथ वह तीसरे स्थान पर रहीं. इस इवेंट का गोल्ड रोमानिया और रजत चीन के पास गया. इस इवेंट के फाइनल 8 में 3 भारतीय महिला शूटर ने क्वालिफाई किया था. इसमें अंजुम मुदगिल 208.6 प्वाइंट के साथ चौथे और 144.1 प्वाइंट के साथ अपूर्वी चंदेला 7वें स्थान पर रहीं. इसके साथ ही भारत के हिस्से इस शूटिंग वर्ल्ड कप के पहले दिन 3 पदक 1 गोल्ड और 2 कांस्य आए.

शहजर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में शनिवार देर रात सोने पर निशाना लगाया. रिजवी ने इस 10 मीटर शूटिंग प्रतिस्पर्धा में गोल्ड जीतने के साथ-साथ शूटिंग का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. इस इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड 242.3 प्वाइंट हासिल कर रिजवी ने जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज (239.7) को हराया. वहीं, देश के दिग्गज शूटर जीतू राय ने भी 219 अंक हासिल कर कांस्य पदक अपने नाम किया. साथ ही एक और भारतीय ओम प्रकाश मिथरवाल 198.4 प्वाइंट हासिलकर चौथे स्थान पर कब्जा जमाया.

उल्लेखनीय है कि इस इवेंट में 579 प्वाइंट्स के साथ रिजवी भारत की ओर से सबसे ज्यादा प्वाइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे. साथ ही प्रतियोगिता में वे दुनिया के 8 टॉप खिलाड़ियों में वह दूसरे स्थान पर रहे. जीतू राय 578 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वहीं, रिजवी के साथ इस वर्ल्ड कप में पहली बार शामिल होने वाले ओम प्रकाश मिथरवाल 576 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे. आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की इस 10 मीटर शूटिंग प्रतिस्पर्धा के फाइनल राउंड में भारत के तीन शूटर्स ने क्वालिफाई किया.

रियो खेलों में 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में गोल्ड जीतने वाले जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज ने सबसे ज्यादा 588 अंकों के साथ फाइनल राउंड में क्वॉलिफाइ किया था.

TOPPOPULARRECENT