वो बाज़ार जहां मोहम्मद सल. खदीजा के लिए व्यवसाय किए थे

वो बाज़ार जहां मोहम्मद सल. खदीजा के लिए व्यवसाय किए थे
सऊदी अरब में वह साइट जहां पैगंबर के समय के दौरान एक बाज़ार अस्तित्व में था

अल बरेक, सऊदी अरब : एक ऐतिहासिक बाजार, जो असिर के क्षेत्र में अल बरेक प्रांत में स्थित है, को पैगंबर मोहम्मद (PBUH) के युग से एक ऐतिहासिक स्थान माना जाता है। इस बाज़ार को मोहम्मद (सल.) की अपनी भविष्यवाणी से पहले, पूर्व इस्लामी काल के दौरान अपनी पत्नी खदीजा बिंत ख्वालिद के व्यापारिक व्यवसाय को प्रबंधित किया था।

सौक हबाशा अल बरेक प्रांत में स्थित है, और इसे सुक अल अहमद या रविवार के बाजार के रूप में जाना जाता है। कई अन्य अरब बाजारों की तरह, हबाशा एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक स्टेशन था। यह एक सुरक्षित जगह थी जहां वाणिज्यिक कारवां बस गई थी।

यह बाजार विभिन्न लोगों के लिए एक सुंदर बाज़ार था, जिन्होंने व्यापार, मध्यस्थता, विवाद समाधान के साथ-साथ अन्य उद्देश्यों के लिए जनजातियों से सम्मान किया था, जिनके लिए इन बाजारों को बनाया गया था।

बाजार को यमन से मक्का तक और उसके बाद लेवेंट के सबसे महत्वपूर्ण पुराने व्यापार मार्गों पर अपने स्थान के आधार पर दर्शाया गया है। यह सोने, सीसा और कोहल, साथ ही अनाज, खजूर और चमड़े के व्यापार के लिए प्रसिद्ध था। बाजार में अभी भी प्रागैतिहासिक इस्लाम के युग से कुछ स्मारक हैं और यह उस समय एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक स्टेशन है।

Top Stories