धूम्रपान करने वालों को वजन बढ़ने का अधिक खतरा, चूंकि वे रोजाना अतिरिक्त 200 कैलोरी लेते हैं

धूम्रपान करने वालों को वजन बढ़ने का अधिक खतरा, चूंकि वे रोजाना अतिरिक्त 200 कैलोरी लेते हैं

धूम्रपान करने वालों को वजन बढ़ाने के खतरे को लंबे समय से संबद्ध किया गया है। और केट मोस और नाओमी कैंपबेल जैसी सुपरमॉडल निश्चित रूप से एक सबूत हैं कि आदत ही उनको पतला रखता है, लेकिन धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में उन लोगों को वजन का जोखिम अधिक होता है, जो धूम्रपान रोजाना करते करते हैं, क्योंकि सबूत बताते हैं कि वे एक दिन में अतिरिक्त 200 कैलोरी लेते हैं।

भूख को रोकने के बावजूद सिगरेट वजन कम करने का एक अच्छा तरीका नहीं है, लगभग 5,300 लोगों का एक अध्ययन यहीं सुझाता है। जो लोग धूम्रपान छोड़ते हैं वे कम से कम और अधिक बेहिचक खाने से प्रत्येक ग्राम भोजन के लिए अतिरिक्त 0.23 कैलोरी खपत करते हैं।

कनेक्टिकट में येल और फेयरफील्ड विश्वविद्यालय की एक टीम ने दैनिक धूम्रपान करने वालों और गैर-दैनिक धूम्रपान करने वालों के कैलोरी सेवन की तुलना की। फेयरफील्ड यूनिवर्सिटी के सह-लेखक डॉ जैकलिन वर्नेरली ने कहा ‘धूम्रपान करने वालों के आहार में ऊर्जा घनत्व में उच्च थे, जिसका अर्थ है कि वे बड़ी मात्रा में कैलोरी युक्त अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। गैर धूम्रपान करने वालों ने अधिक भोजन का सेवन किया जिसमें कम कैलोरी थी। ‘

धूम्रपान करने वाले अधिक शराब पीते हैं, अधिक बैठते हैं और कम व्यायाम करते हैं शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि क्या उन्होंने और भी कैलोरी लिए हैं। परिणाम के लिए लोगों ने याद किया कि उन्होंने दिन में और क्या खाया था, क्योंकि कैलोरी सामग्री के साथ उनकी प्लेटों पर भोजन की मात्रा से विभाजित किया जाना था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि दैनिक धूम्रपान करने वालों ने गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में अतिरिक्त 200 कैलोरी खाए हैं, जो प्रति ग्राम 2.02 कैलोरी के अपने सेवन पर आधारित है। गैर धूम्रपान करने वालों ने भोजन के प्रति 1.89 कैलोरी का सेवन किया, जिससे वे और अधिक स्वस्थ थे। धूम्रपान करने वालों, जो हर दिन हल्का भोजन नहीं करते थे, प्रति ग्राम 1.84 कैलोरी खपत करते हैं।

एक अध्ययन, बीएमसी पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित है, कि जो धूम्रपान करने वाले होते हैं वो पुवर आहार लेते हैं, सिगरेटों में विषाक्त पदार्थों के साथ, उन्हें दिल का दौरा और स्ट्रोक के अधिक जोखिम में डाल सकता है। डेटा 5,293 वयस्कों से लिया गया जो नेशनल हेल्थ एंड एग्ज़ेकेटमेंट सर्वे लेते थे, कैलोरी की आयु, लिंग, वजन और व्यायाम स्तरों के लिए समायोजित किया गया था।

डॉ वर्नेरेली ने कहा ‘हम अध्यन से जानते हैं कि वजन बढ़ने के बारे में चिंताओं से धूम्रपान छोड़ने में बाधा आती है, और हम जानते हैं कि ऊर्जा घनत्व में उच्च आहार शरीर के उच्च वजन से जुड़ा हुआ है। ‘हमारे परिणाम बताते हैं कि वर्तमान धूम्रपान करने वालों के आहार में ऊर्जा घनत्व को संबोधित करना एक बड़ी धूम्रपान समाप्ति योजना के हिस्से के रूप में हस्तक्षेप का एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है।’

Top Stories