Monday , February 26 2018

सोशल मीडिया पर हिंदू-मुस्लिम प्रेमी जोड़ों की सूची डाल हिंसा भड़काने की कोशिश

नई दिल्ली। फेसबुक पर एक पोस्ट करके कथित तौर पर ‘लव जिहाद’ का शिकार हो चुकीं 100 से अधिक महिलाओं तथा उनके मुस्लिम प्रेमियों की सूची जारी कर हिंसा भड़काने की कोशिश की गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट के वायरल होने के बाद फेसबुक ने पोस्ट करने वाले पेज को सस्पेंड कर दिया है।

‘हिंदुत्व वार्ता’ नामक फेसबुक पेज से एक लिस्ट पोस्ट करके ‘हिंदू शेरों’ से लिस्ट के पुरुषों का ‘शिकार’ करने की अपील की गई थी। 102 जोड़ों की इस लिस्ट में पुरुष और महिला दोनों के नाम के अलावा उनकी फेसबुक प्रोफाइल के लिंक्स भी दिए गए थे। यह लिस्ट ‘हिंदुत्व वार्ता’ नामक पेज से 28 जनवरी को पोस्ट की गई थी।

हालांकि इन लिंक्स में कितनी सच्चाई थी, इसका पता नहीं चल पाया है लेकिन ऐसा लगता है कि जोड़ो के ‘रिलेशनशिप स्टेटस’ के आधार पर यह लिस्ट तैयार की गई होगी। ‘हिंदुत्व वार्ता’ पेज की ही एक पुरानी पोस्ट में हिंदू माता-पिताओं से अपनी बेटियों को बंदूक चलाना सिखाने को कहा गया था, ताकि वे ‘लव जिहाद’ के ख़िलाफ़ अपनी रक्षा कर सकें।

एक सप्ताह बाद फेसबुक ने रविवार रात फेसबुक पेज को सस्पेंड कर दिया। ‘फेक न्यूज’ पर नजर रखने वाली वेबसाइट एएलटी न्यूज के मुताबिक इस पोस्ट को पहले भी ‘जस्टिस फॉर हिंदूज नामक’ फेसबुक पेज से नवंबर 2017 में शेयर किया गया था लेकिन उस लिस्ट के साथ किसी तरह की हिंसा फैलाने की बात नहीं लिखी थी। आपको बता दें कि इस तरह के आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले पेज को चलाने वाले व्यक्ति का अब तक पता नहीं लग पाया है।

TOPPOPULARRECENT