जल्द सोनिया गांधी और राहुल गांधी की नागरिकता छीनी जा सकती है- सुब्रमण्‍यम स्वामी

जल्द सोनिया गांधी और राहुल गांधी की नागरिकता छीनी जा सकती है- सुब्रमण्‍यम स्वामी

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के हवाले से बात की जाय तो जल्दी ही राहुल गांधी और सोनिया गांधी की भारत की नागरिकता छीनी जा सकती है। इस बाबत फाइल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के टेबल पर है, और वे जल्दी ही फैसला ले सकते हैं।

 

हिन्दी डॉट साक्षी कॉम पर छपी खबर के अनुसार, सुब्रमण्यम स्वामी हैदराबाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे।

 

उन्होंने कहा, “फाइल गृह मंत्री अमित शाह की मेज पर है और जल्द ही वे अपनी नागरिकता खो देंग।” संविधान की बात करते हुए स्वामी ने कहा कि भारतीय नागरिक होने के दौरान दूसरे देश की नागरिकता लेने वाले लोग स्वतः ही अपनी भारतीय नागरिकता खो देंगे।

 

बता दें कि बीजेपी सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी हैदराबाद विश्वविद्यालय में आयोजित “सीएए– एक समकालीन राजनीति से परे एक ऐतिहासिक अनिवार्यता” विषय पर छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान स्वामी ने अहम खुलासा किया।

 

जिसके मुताबिक इंग्लैंड में व्यवसाय करने के लिए राहुल गांधी ने खुद ब्रिटिश नागरिकता का विकल्प चुना था। लिहाजा इस आधार पर वे भारत की नागरिकता खो सकते हैँ।

 

हालांकि राहुल गांधी के पास विकल्प होगा कि वे ब्रिटिश नागरिकता त्यागकर फिर से भारत की सिटिजनशिप के लिए अप्लाय करें। चूंकि राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी भारतीय थे। लिहाजा उन्हें फिर से भारत की नागरिकता हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

 

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर जारी विरोध पर भी स्वामी ने अपनी बातें कही। उन्होंने कहा, “सीएए को ठीक से समझा नहीं गया है, यहाँ तक कि इसका विरोध करने वालों ने भी खुद इस अधिनियम को नहीं पढ़ा है।

 

इस कानून से भारतीय मुसलमानों को कोई प्रभाव नहीं पढ़ने वाला है। रही बात यह तर्क देने की कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले मुसलमानों को भी नागरिकता दी जानी चाहिए, तो यह हास्यापद है।”

 

सुब्रमण्यम स्वामी के मुताबिक पाकिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर दुर्दशा झेल रहे हिंदुओं के लिए भारत ही मुफीद जगह है। सुब्रमण्यम स्वामी ने रोहिंग्या मुसलमानों के भारत में प्रवेश पर विरोध का इजहार किया।

Top Stories