Sunday , February 25 2018

दक्षिण अफ्रीका: पुलिस ने गुप्ता बंधुओं के घर पर छापा मारा

दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने बुधवार को भारतीय मूल के कारोबारी गुप्ता बंधुओं के घर पर छापेमारी की। छापेमारी की कार्रवाई के दौरान पुलिस कर्मियों ने गुप्ता परिवार के घर को चारों ओर से घेर रखा था।

कारोबारी गुप्ता बंधुओं पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा के कार्यकाल के दौरान हुए कथित घोटाले में अहम भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही इन्होंने कैबिनेट नियुक्तियों को भी प्रभावित किया। इस बीच राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा पर इस्तीफा देने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने राष्ट्रपति को इस्तीफा देने का आदेश दिया है। वहीं वित्त मंत्री मालुसी गिगाबा ने बताया कि राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा बुधवार को इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

पुलिस के मुताबिक, अब तक तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है जिसमें गुप्ता परिवार का एक भाई भी शामिल है। हालांकि, गुप्ता परिवार ने तमाम आरोपों को सिरे से खारिज किया है।

राष्ट्रपति जैकब जुमा के करीबी कारोबारी गुप्ता बंधुओं की जड़ें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से जुड़ी हैं। इस परिवार में तीन भाई हैं- अजय, अतुल और राजेश। पिता शिव कुमार ने 1993 में इन्हें दक्षिण अफ्रीका भेज दिया था।

TOPPOPULARRECENT