दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने राष्ट्रपति पद से दिया इस्तीफा

जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) का दबाव आखिरकार काम आया और जैकब जुमा ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया। जुमा ने अपने इस्तीफे से पहले सरकारी टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित किया। इससे पूर्व बुधवार को भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने साफ़ कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

देश में सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने घोषणा की थी कि वह गुरुवार को उनके खिलाफ अविश्वास मत लायेगी। उनका कहना है कि वह ऐसे किसी भी मामले में शामिल नहीं है। दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने बुधवार को भारतीय मूल के कारोबारी गुप्ता बंधुओं के घर पर छापेमारी की थी। उन पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा के कार्यकाल के दौरान हुए कथित घोटाले में अहम भूमिका निभाई थी।

दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ पार्टी एएनसी ने एक बैठक में घोटालों के आरोप में घिरे जुमा को राष्ट्रपति के पद से हटाए जाने का फैसला ले लिया था। जुमा ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया था, जिसके बाद पार्टी ने सर्वसम्मति से उन्हें उनके पद के हटाए जाने का ये निर्णय लिया है।

जुमा ने कहा था कि वह अपना पद क्यों छोड़ दें। उन्होंने कहा, ‘इस तरह का मामला उठाकर मेरे खिलाफ अन्याय किया गया है। एएनसी मेरे खिलाफ सबूत क्यों नहीं पेश करती है?’ उन्होंने कहा था कि वह जून में अपना पद छोड़ देंगे लेकिन जिस तरह से मामले को पेश किया जा रहा है वह उचित नहीं है।

Top Stories