अमेरिका ने लॉन्च किया सबसे ताकतवर रॉकेट ‘फाल्कॉन हैवी’, जानिए खासियत

अमेरिका ने लॉन्च किया सबसे ताकतवर रॉकेट ‘फाल्कॉन हैवी’, जानिए खासियत
Click for full image

वाशिंगटन। अमेरिका ने बुधवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया. अमेरिका का यह नया कीर्तिमान इसलिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है क्योंकि इसका वजन 63.8 टन है.

इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है. रॉकेट की लॉंचिंग फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से की गयी. भारतीय समयानुसार इस रॉकेट को बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया.

रॉकेट 230 फुट लंबा है. रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं. रॉकेट का वजन दुनिया के किसी भी रॉकेट से कही ज्यादा है.

रॉकेट में स्पोर्ट्स कार रोडस्टर को रखकर स्पेस में भेजा गया जो स्पेसएक्स के फाउंडर इलान मस्क की है, जिसे उनकी कंपनी टेस्ला ने बनाया है. कार में तीन कैमरे भी लगाये गये हैं जिसके जरिए अंतरिक्ष के सुंदर चित्रों को कैद किया जा सकता है.

रॉकेट से पहले सैटर्न-5 को सबसे ज्यादा ताकतवर रॉकेट माना जाता था. रॉकेट फाल्कन हैवी को एक प्राइवेट कंपनी की मदद से बनाया गया है.

अमेरिका में ये पहली बार हुआ है जब किसी रॉकेट को सरकारी मदद के बिना बनाया गया हो. रॉकेट से नासा को काफी मदद मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है. दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट को स्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है.

रॉकेट से उम्मीद जतायी जा रही है कि भविष्य में इस रॉकेट के माध्‍यम से लोगों को चांद पर भेजा जा सकेगा. इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है.

Top Stories