Wednesday , September 26 2018

VIDEO: श्रीलंका में मुसलमानों की दुकानों पर पेट्रोल बम से हमला, तीन की मौत

श्रीलंका में आपातकाल लागू होने के बाद भी मुसलमानों की संपत्ति और मस्जिदों पर हमलों का सिलसिला जारी है जबकि कड़ी सुरक्षा के बावजूद मस्जिद और मुसलमानों की दुकानों पर पेट्रोल बम हमलों के दौरान अब तक 3 लोग मारे गए हैं।

समाचार एजेंसी के अनुसार क्षेत्र में अब तक सामाजिक मीडिया और इंटरनेट सेवा निलंबित और आपातकाल लागू है, रोहिंग्या के बाद मुसलमानों पर हिंसा का सिलसिला अब श्रीलंका तक फैल गया, आपातकाल के कार्यान्वयन के बावजूद बौद्ध चरमपंथियों ने मुसलमानों के घर , दुकानें और वाहन जला दिए, जले हुए घर से एक मुसलमान युवक का शव मिला है, पुलिस उग्र बौद्ध चरमपंथियों के सामने बेबस दिखी जबकि कैंडी मे दूसरी सूचना तक कर्फ्यू है।

दूसरी ओर 3 दिनों के दौरान बौद्ध चरमपंथियों समूहों के हमलों में 200 घरों, दुकानों और वाहनों को नुकसान पहुंचाया गया, श्रीलंका में मुसलमानों पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र ने भी निंदा करते हुए श्रीलंका सरकार को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर जोर दिया कोलंबो में अमेरिकी दूतावास को देखते हुए, श्रीलंका सरकार ने अल्पसंख्यकों के धार्मिक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करके आपातकाल को खत्म करने पर जोर दिया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार कोलंबो में अमेरिकी दूतावास ने श्रीलंका सरकार से आग्रह किया है कि वे तेजी से दंगों के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करे और अल्पसंख्यकों के धार्मिक अधिकारों को सुनिश्चित करे और दूतावास ने जल्द से जल्द आपातकालीन उठाने पर भी जोर जबकि श्रीलंका के प्रधान मंत्री रील विक्रम सिंह ने कलरव संदेश में नस्लवाद और हिंसा की निंदा की है।

अमेरिकी प्रसारण संस्था के अनुसार राष्ट्रपति मीथरी पाला श्री सेना ने मंगलवार को देश की बहुसंख्यक सिंहली आबादी के एक भीड़ के हाथों कैंडी क्षेत्र में कई मस्जिदों, मुसलमानों की दुकानों और व्यापार पर हमले के बाद आपातकालीन लागू कर दी थी।

सौजन्य- हिन्द खबर

TOPPOPULARRECENT