आयरिश बच्चों की चोरी! 15000 बच्चों को अवैध रूप से अपनाए जाने का संदेह

आयरिश बच्चों की चोरी! 15000 बच्चों को अवैध रूप से अपनाए जाने का संदेह

यूके के बच्चों के चैरिटी संगठन बर्नार्डो के अनुसार, पिछले 100 वर्षों में आयरलैंड में अवैध रूप से 15,000 बच्चों को अपनाए जाने का संदेह है।

बर्नार्डो के प्रमुख फर्गस फिनले ने आरटीई के रेडियो शो मॉर्निंग आयरलैंड को बताया, “यह इन लोगों और उनकी मांओं के खिलाफ एक अपराध था। चूंकि उनके माओं को बताया गया था कि उनके बच्चों की मृत्यु हो गई है।”

ट्रेजरी सचिव स्टीवन म्यूनुच सीनेट वित्त समिति के समक्ष अपनी पुष्टि सुनवाई में गवाही देने के लिए गुरुवार, 19 जनवरी, 2017 को वाशिंगटन में कैपिटल हिल पर पहुंचे थे।

ट्रेजरी सचिव म्यूनुच कहते हैं की, बच्चों और युवा मामलों के आयरिश मंत्री कैथरीन जैप्पोन ने खुलासा किया कि आयरिश बच्चे और परिवार एजेंसी तुस्ला ने जन्म के 126 मामलों की पुष्टि की है,जो गलत तरीके से पंजीकृत है।

फिनले ने जोर देकर कहा, “मुझे संदेह है कि देश में हर एक गोद लेने वाली एजेंसी इसमें शामिल है, और यह संख्यां 150,000 बच्चे का हो सकता हैं, अगर यह कम से कम दस प्रतिशत अवैध नहीं है तो यह आश्चर्यजनक होगा।”

फिनले ने कहा, “इन लोगों को उनकी पहचान की जरूरत है। उन्हें अपनी पृष्ठभूमि का अधिकार है, वे कौन हैं, जहां से वे आए हैं। इसे पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए। लोगों को जानने का यह पूर्ण अधिकार है।”

अन्य आयरिश गोद लेने वाली एजेंसियों के रिकॉर्ड्स की भी जांच की जाएगी कि यह निर्धारित करने के लिए कि अवैध गोद लेने की प्रथाएं हुई हैं या नहीं।

आयरिश मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस चार्ली फ्लानागन ने कहा, “मुझे लगता है कि संभावनाएं [अन्य] एजेंसियां ​​समान प्रथाओं में शामिल थीं, लेकिन मैं किसी भी निर्णायक टिप्पणी के पहले सबूत का इंतजार कर रहा हूं।”

फ्लानगन ने कहा, “अगर इन प्रक्रियाओं में केवल एक एजेंसी शामिल थी तो मुझे असाधारण मिलेगा।” आयरलैंड में गोद लेने के अधिकार संस्था (एआरए) ने देश में अवैध गोद लेने के तरीकों की जांच के लिए लंबे समय से आग्रह किया है।

एआरए के क्लेयर मैकगेट्रिक ने मॉर्निंग आयरलैंड को बताया, “हमने कई बार इस मुद्दे को बार-बार उठाया है।” “अंत में आंदोलन होता है। हम लंबे समय तक इसकी मांग करते हैं, हम इस प्रक्रिया में किसी को भी पीछे नहीं छोड़ सकते हैं। प्रत्येक फ़ाइल को पुनर्प्राप्त किया जाना चाहिए।

मैकगेट्रिक ने कहा, “हमारे पास अटैचिक्स और फाइलों को जलाने के लिए लीडर के अचूक सबूत हैं,” मैकगेट्रिक ने कहा, “कुछ करने की जरूरत है – जल्द से जल्द – यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक रिकॉर्ड केंद्रीयकृत हो।”

पिछले हफ्ते, आयरिश प्रधान मंत्री लियो वाराडकर ने 126 पुष्टि मामलों की खोज का वर्णन हमारे इतिहास में एक और अंधेरा अध्याय “के रूप में चिन्हित किया था, जिसमें कहा गया था कि” सैकड़ों हजारों “अवैध गोद लेने की खोज का इंतजार है।

Top Stories