Monday , November 20 2017
Home / Khaas Khabar / रहमानी-30 के 23 और अंजुमन-ए-इस्लाम के 11 मुस्लिम छात्र हुए IIT-JEE में सफल

रहमानी-30 के 23 और अंजुमन-ए-इस्लाम के 11 मुस्लिम छात्र हुए IIT-JEE में सफल

प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2017 का परीक्षा परिणाम रविवार को घोषित कर दिया गया। इस परीक्षा में हर साल की तरह पटना के रहमानी-30 और मुंबई के अंजुमन-ए-इस्लाम रहमानी-30 के छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस बार रहमानी-30 के 25 छात्रों में से 23 ने और अंजुमन-ए-इस्लाम रहमानी-30 के 15 छात्रों में से 11 ने सफलता हासिल की है।

रहमानी-30 सीईओ फहद रहमानी ने बताया कि एक छात्र के रिज्लट में कुछ त्रुटि रह गया है। हमें यकीन है कि उसका का नाम भी 23 छात्रों के साथ शामिल किया जाएगा। 2009 में पटना सुपर-30 के पैटर्न पर सईद मोहम्मद वाली रहमानी ने बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद के समर्थन से रहमानी फाउंडेशन का गठन किया था। इसमें मुस्लिम समुदाय के गरीब छात्रों को मुफ्त कोचिंग दिया जाता है।

पिछले साल रहमानी-30 के तीन अलग राज्यों के ब्रांचों से 80 में से 45  ने कामयाबी हासिल की थी। रहमानी-30 के पटना में दो, हैदराबाद मुंबई में एक सेंटर है। चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने इस बार टॉप किया है, जबकि पुणे के अक्षत चुग को दूसरा स्थान मिला है। वहीं दिल्ली के अनन्य अग्रवाल न तीसरा स्थान हासिल किया है। स्टूडेंट अपना रिजल्ट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट www.Jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे गए हैं। आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है। इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर-1 और पेपर-2 की परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी।

बता दें कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी। इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थियों ने एडवांस परीक्षा में हिस्सा लिया था। इनमें से 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की गई है। इसी के आधार पर 22 आईआईटी सहित दूसरे प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा।

 

 

 

TOPPOPULARRECENT