Tuesday , December 12 2017

सूडान: पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप में यूनिवर्सिटी छात्र को सज़ा-ए-मौत

An armed policeman patrols the streets of the Sudanese capital that was largely deserted and calm 06 August 2005 as authorities declared a public holiday to allow the people to follow the funeral ceremony of First Vice President John Garang whose death in a helicopter crash triggered days of deadly riots in Khartoum. AFP PHOTO/KHALED DESOUKI / AFP PHOTO / KHALED DESOUKI

सूडान की एक अदालत ने एक पुलिसकर्मी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार विश्वविद्यालय छात्र को दोषी करार देकर सजा-ए-मौत का आदेश दिया है। आसिम उमर जामिया खर्तूम में पढ़ता था। इसे दिसंबर 2016 में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पिछले साल अप्रैल में दरिया ए नील के किनारे स्थित जामिया खर्तूम के परिसर में सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किए थे। और उनकी सुरक्षा बलों के साथ झड़पें हुई थी।

वकील मोहम्मद अरबी ने पत्रकारों को बताया कि अदालत ने पिछले महीने आसिम उमर के खिलाफ पुलिस की हत्या के आरोप में अभियोग आयद की थी, और रविवार को उसे फांसी देने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि वह इस सजा के खिलाफ उच्च न्यायालय में जायेंगे।

आज फैसला सुनाए जाने के समय छात्रों की एक बड़ी संख्या भी अदालत के बाहर जमा हो गई थी। लेकिन पुलिस ने उन्हें आंसू गैस के गोले फेंककरतितर बितर कर दिया। उस के बाद छात्रों ने जामिया खार्तूम के आसपास भी प्रदर्शन किए हैं लेकिन उन्हें वहाँ भी तितर बितर कर दिया गया।

TOPPOPULARRECENT