Saturday , September 22 2018

सीरिया पर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस का संयुक्त हमला, बड़े ज़ंग की तरफ़ बढ़े हालात!

अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन ने सीरिया पर हवाई हमला कर दिया है। इसका ऐलान खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया है। ट्रंप ने कहा है कि रूस सीरिया के केमिकल हथियारों के बारे में अपने वादे पर कायम नहीं रहा है इसलिए सीरिया पर हमला किया जा रहा है।

अमेरिका के मुताबिक ये हवाई हमले उन इलाकों पर किए जा रहे हैं जहां केमिकल हथियार रखे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई हमले किए गए।

बता दें कि हाल ही में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने रासायनिक हथियारों का प्रयोग किया था, जिसमें 60 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। अमेरिका की तरफ से उस वक्त ही सीरिया के खिलाफ सख्ती से पेश आने की प्रतिक्रिया दी गई थी।

ट्रंप ने अपने संबोधन में भी कहा कि रसायनिक हथियारों के प्रयोग के कारण ही अमेरिका ने सीरिया पर जवाबी कार्रवाई की है। अमेरिका की इस कार्रवाई में ब्रिटेन और फ्रांस भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया, ब्रिटेन और फ्रांस के सहयोग और सहमति के आधार पर अमेरिका ने सीरिया पर हमले किये हैं और यह सैन्य कार्रवाई अभी जारी रहेगा।

उन्होंने रूस को चेताते हुए यह भी कहा है कि यह हमला सीरिया के राष्ट्रपति असद को रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से रोकने के लिए रूस की विफलता का सीधा परिणाम है।

TOPPOPULARRECENT