Wednesday , July 18 2018

सीरिया: मरने से पहले इस मासूम बच्चे ने रोते हुए कहा, मैं तुम लोगों की अल्लाह से शिकायत करूँगा

सीरिया में हो रहे हमलों के बीच एक तस्वीर के साथ तीन साल के बच्चे का बयान काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे वो इस आफत से तंग आकर कह रहा है कि मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूँगा।

रिपोर्ट के मताबिक, सीरिया में हो रही बमबारी में बुरी तरह से घायल हुए तीन साल के एक मासूम बच्चे को हॉस्पिटल ले जाया गया। डॉक्टर्स जब उसका इलाज कर रहे थे, तब वो अपने दर्द से नहीं बल्कि रोज-रोज हो रहे हमलों से तंग आकर बीलख रहा था।

मासूम बच्चे ने बिलखते हुए डॉक्टर्स से कहा, मैं अल्लाह से तुम्हारी शिकायत करूंगा। मैं उन्हें तुम्हारे बारे में सब बताऊंगा। हालांकि डॉक्टर्स उस मासूम को बचाने में नाकाम हुए और वो हमेशा की इस आफत को छोड़कर चल बसा।

डॉक्टर्स ने कहा, जब वह रोते हुए कह रहा था तभी अचानक उसके दिल की धड़कन रुक गई, लेकिन जो सच्चाई उसे कहनी थी, उसे वह कह गया। उनहोंने बताया कि घायल बच्चे को जब हॉस्पिटल लाया गया, तब उसके बॉडी के ज्यादतर हिस्सों पर खून था और आतंरिक चोटें इतनी ज्यादा थी कि वो मासूम उन्हे सहन नहीं कर पा रहा था।

गौरतलब है कि सीरियाई गृह युद्ध में पिछले सात साल में एक सप्ताह में हुई यह अब तक की सबसे ज्यादा मौतें हैं। वहीँ यूएन के विरोध के बाद रूस अभी तक हवाई हमले रोकने में नाकाम रहा है। पूर्वी घौटा समेत सीरियाई राजधानी दमिश्क और उसके आस पास के क्षेत्रों पर लगातार हमले हो रहे हैं। इन हमलों में ज्यादातर स्कूल, हॉस्पिटल और दुकानों को निशाना बनाया जा रहा है।

बता दें कि पिछले लगभग 20 दिनों से सीरिया में जो हालात हैं उनको देखकर कोई भी पत्थर दिल इंसान पिघल जायेगा, क्योंकि अब तक हज़ारों की तादाद में बच्चे बूढ़े जवान महिलाएँ बमबारी और ज़हरीली गैस की वजह से मर चुके हैं और हजारों लोग अपना घर छोड़कर भागने को मजबूर हो रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT