Sunday , November 19 2017
Home / International / सीरिया की मीडिया का दावा, मारा गया ISIS का मुखिया बगदादी

सीरिया की मीडिया का दावा, मारा गया ISIS का मुखिया बगदादी

आतंकी संगठन ISIS के मुखिया अबु बकर अल बगदादी के सीरिया हवाई हमले में मारे जाने की खबर है। सीरिया की स्टेट मीडिया ने एक असत्यापित रिपोर्ट के हवाले से जानकारी देते हुए ये दावा किया है ।

रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को हवाई हमले में आईएसआईस का मुखिया मारा गया है। इस दौरान आतंकी संगठन के मजबूत गढ़ रक्का में भारी तोपों से हमला किया गया। हमले की फुटेज खुद आईएसआईएस न्यूज एजेंसी अमाक ने जारी करते हुए इसे तबाही का कारण बताया।

हाल के समय में यूरोप में किए गए आंतकी हमले के बाद बगदादी के सिर पर 20 मिलियन ब्रिटिश पौंड का इनाम रखा गया है। हालांकि पहले भी बगदादी की मौत की खबरें मीडिया में आती रही हैं जो कि बाद में गलत साबित हुईं । एक डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि जिहादियों की आर्मी तैयार करने से पहले बगदादी 2013 में इराक पर कब्जा करने के लिए वहां चला गया था।

बगदादी की मौत की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब इराकी फौज ने उसके उत्तराधिकारी अयाद अल जुमाली को सीरिया-इराक बॉर्डर पर एक हवाई हमले में मार गिराया है। जुमाली सद्दाम हुसैन के शासन में खूफिया अधिकारी था। मामले में इराकी टीवी रिपोर्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि जुमाली आईएसआईएस में दूसरा सबसे बड़ा नेता और वॉर मिनिस्टर था।

सूत्रों के मुताबिक जुलाई 2014 में मोसुल की अल नूरी मस्जिद में बगदादी को आखिरी बार देखा गया था। तब से अब तक बगदादी को सार्वजनिक तौर पर किसी ने नहीं देखा है। हालांकि कई बार बड़े पैमाने पर हुई बमबारी में बगदादी को निशाना बनाया जाता रहा है।

विशेषज्ञों का मानना है बगदादी अभी तक जिंदा है। इससे पहले साल 2015 में हुई भारी हवाई बमबारी में दावा किया किया बगदादी मारा गया है। लेकिन हकीकत में क्या हुआ ये अभी तक राज बना हुआ है।

TOPPOPULARRECENT