सीरिया के दमिश्क में इजरायली वायुसेना ने किया मिसाइलों से बड़ा हमला!

सीरिया के दमिश्क में इजरायली वायुसेना ने किया मिसाइलों से बड़ा हमला!

सीरियाई सूत्रों ने 29 नवंबर के मध्यरात्रि से कुछ समय पहले ही रिपोर्ट की थी कि इजरायल के हवाई हमले दमिश्क के आसपास के इलाकों में 21:30 से चल रहे थे। वायु और मिसाइल हमलों की तीन तरंगों ने राजधानी के दक्षिण में अल किस्वा, दक्षिण-पश्चिम में कानाकार और इज़राइल की गोलान सीमा के विपरीत कुनेत्र्रा को मारा था।

अरब प्रसारण स्टेशनों ने दावा किया कि लक्षित विमान से दमिश्क हवाई अड्डे पर आग लग रही थीं। उन्होंने रिपोर्ट की, उन्होंने ईरानी मिलिशिया के कमांड पोस्ट और बेस, विभिन्न मिसाइल बैटरी और हिजबाला बलों के समर्थक थे।

इनमें से कोई भी रिपोर्ट आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की जाती है। हालांकि, डेबैकफाइल के सैन्य स्रोतों का अनुमान है कि भले ही वे आंशिक रूप से सही हैं, इज़राइल 52 ईरानी और सीरियाई साइटों पर 10 मई के बड़े हमले के बाद से दक्षिणपश्चिम सीरिया में ईरानी और हिजबालाह लक्ष्य पर अपने सबसे व्यापक हमले का संचालन कर रहा है।

इस बीच आईडीएफ ने बताया है कि सीरिया से इज़राइल गोलन में एक मिसाइल निकाल दी गई थी। यह खुले मैदान पर विस्फोट हुआ। प्रवक्ता ने इनकार किया कि किसी भी इजरायली विमान को सीरियाई आग से मारा गया था। हिजबालाह के टीवी के मुताबिक, गोलन पर सभी आईडीएफ बेस अचानक काले हो गए हैं।

आधिकारिक समाचार एजेंसी सना समेत सीरियाई स्रोतों ने गुरुवार की रात को बताया कि सीरिया वायु रक्षा ने दमिश्क के दक्षिण में अल-किस्वा क्षेत्र में “शत्रुतापूर्ण लक्ष्य” को पीछे छोड़ दिया था और यह कि ऑपरेशन अभी भी चल रहा था। अन्य सूत्रों ने दावा किया कि इजरायली वायु सेना ने उसी क्षेत्र में ईरानी मिलिशिया सांद्रता पर हमला किया था।

कुछ ने कहा कि वहां हिजबल्लाह इकाइयां मौजूद थीं। अगर उन रिपोर्टों की पुष्टि की जाती है, तो यह 17 सितंबर को रूसी जासूस विमान की शूटिंग के बाद सीरिया में लक्ष्यों पर हवाई या मिसाइल द्वारा तीसरा इज़राइल हमला होगा।

इससे पहले, अल किस्वा ने एक लिया इज़राइली हवाई हमलों की संख्या, आखिरी बार 10 मई को सीरिया में लंदन ईरानी फतेह -313 मिसाइलों के लदान के खिलाफ हुई थी। हमारे सैन्य सूत्रों ने कहा कि अल किस्वा दक्षिण सीरिया के लिए ईरानी कमांड की सीट है जिसका नेतृत्व मेजर जनरल होसेन हमदानी करते हैं।

Top Stories