Monday , September 24 2018

सीरिया के सरकारी बलों का दश्मिक के निकट पूर्वी घौता पर हमला

सीरिया के सरकारी बलों ने शनिवार को दश्मिक के निकट पूर्वी घौता पर हमले में ज्यादा जमीन हासिल कर ली है। बहुपक्षीय युद्ध में एक और मोर्चे पर तुर्की ने कहा कि उसने नॉर्थवेस्टर्न आफरीन क्षेत्र में एक कुर्द शहर पर कब्जा कर लिया था, जहां वह जनवरी से कुर्द वाईपीजी लड़ाकू विमान से लड़ रहा था।

सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि तुर्की अभियान गति बढ़ रहा है और तुर्की जेट्स क्षेत्र में 48 घंटों में तीसरी बार सरकार-समर्थक बलों को मारा है, इनमें से 36 लोग मारे गए। सीरियाई युद्ध, जिसने 2011 के बाद से सैकड़ों हजार लोगों को मारा है, इस वर्ष कई मोर्चों पर बढ़े हुए हैं क्योंकि इस्लामी राज्य के पतन ने सीरियाई और अंतर्राष्ट्रीय दलों के बीच अन्य संघर्षों को जन्म दिया है। यूएन सुरक्षा परिषद ने एक सप्ताह पहले एक 30 दिन की देशव्यापी संघर्ष विराम की मांग की थी, लेकिन यह प्रभावी होने में नाकाम रही है।

दमिश्क, रूस और ईरान द्वारा समर्थित, पूर्वी घौता में युद्ध के घातक हमलों मेंपिछले दो सप्ताह से तोपखाने बमबारी में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। सेना के अभिजात वर्ग टाइगर फोर्स सहित ग्राउंड बलों ने घेराबंदी वाले एन्क्लेव के पूर्वी किनारे पर हमला किया है, जहां संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि 400,000 लोग रहते हैं।

जैश अल-इस्लाम के विद्रोही समूह ने एक बयान में कहा कि आतंकवादी हमले के चलते इसके सैनिकों ने दो क्षेत्रों में पदों पर से हटा दिया था, इनमें से एक अल-शेफौइनिया में था। असद की ओर से लड़ने वाले ईरान के समर्थित लेबनानी समूह, हिजबुल्ला द्वारा संचालित सैन्य समाचार सेवा, तीन अन्य क्षेत्रों का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि सीरिया की सेना ने विद्रोही एजेंसियों के पूर्वी और दक्षिणी रिम पर कब्जा कर लिया था।

मानवाधिकार के उच्चायुक्त ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र की मानव अधिकार परिषद की एक आपात बैठक में कहा कि पूर्वी घौत में होने वाली घटनाओं में “युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ संभावित अपराध” शामिल हैं। दमिश्क का कहना है कि यह आतंकवादियों से लड़ रहा है जिन्होंने राजधानी के सरकारी कब्जे वाले इलाकों में गोलीबारी की है।

TOPPOPULARRECENT