Tuesday , July 17 2018

TCS का लखनऊ ऑफिस बंद करने की तैयारी, 2000 कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) लखनऊ से जाने की तैयारी में है । लखनऊ की टीसीएस ब्रांच में काम करने वाले कर्मचारियों का दावा है कि उन्हें टीम लीडर्स ने मौखिक तौर पर बुधवार को बता दिया कि यहां से काम समेटा जा रहा है। साल के अंत तक कंपनी ज्यादातर प्रॉजेक्ट्स दूसरी जगह शिफ्ट कर देगी।

लखनऊ में काम करने वाले कई कर्मचारियों ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिक मंत्री रवि शंकर प्रसाद और प्रदेश सरकार के उप-मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा को भी पत्र लिखा है। हालांकि टीसीएस के अधिकारी फिलहाल कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं।

लखनऊ में टीसीएस का कार्यालय 33 साल पुराना है। जानकारों के मुताबिक उस समय महज 50 कर्मचारियों से टीसीएस दफ्तर शुरू हुआ था। मौजूदा समय में करीब 1700 अधिकारी और कर्मचारी काम कर रहे हैं। इनके अलावा करीब 500 लोग हाउस कीपिंग, सिक्युरिटी और दूसरे कामों से जुड़े हैं।

कंपनी के एक अफसर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कंसॉलिडेशन किया जाना है। लखनऊ के कर्मचारियों और उनके प्रॉजेक्ट्स को दूसरे ऑफिस में शिफ्ट किया जाएगा। कर्मचारियों में कंपनी के फैसले को लेकर असंतोष है। उनका कहना है कि पारिवारिक परिस्थितियों के कारण वे दूसरे शहर नहीं जा सकते।

कंपनी के कर्मचारी खुलकर तो सामने नहीं आ रहे हैं, लेकिन ट्विटर पर हैशटैग वॉर छेड़ दी है। #savetcslko के हैशटैग के साथ एक पत्र भी ट्विटर पर पोस्ट किया गया है। पत्र में लिखा है कि कंपनी के कुछ अधिकारी सरकार से मिले थे और उन्होंने कंपनी बंद करने की बात पर सरकार को गुमराह किया है। जबकि पत्र में दावा किया गया है कि कंपनी यहां से रुखसत होना चाह रही है।

TCS ने गुरुवार को ही इस वित्त वर्ष की पहली तिमाह के नतीजे जारी किए । पहली तिमाही में टीसीएस का नेट प्रॉफिट घटकर 5,950 करोड़ रुपए रह गया है। जबकि पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में टीसीएस का मुनाफा 6187.6 करोड़ रुपये रहा था।

टीसीएस की दो साल में यह सबसे बड़ी तिमाही गिरावट है। साल दर साल के हिसाब से इस तिमाही में टीसीएस का पैट 5.82 प्रतिशत गिर गया है। कंपनी का कहना है कि Q1 मुनाफे पर वेतन वृद्धि का प्रभाव 150 आधार अंक था। कंपनी द्वारा कमाई की जानकारी देने बाद गुरुवार को टीसीएस के शेयर फ्लैट 2,444 रुपए पर क्लोज हुए।

TOPPOPULARRECENT