Thursday , June 21 2018

Tech Update: ‘रोड मैप्प’, एक एप जो बताएगी सड़क पर हैं कितने गड्ढे

नई दिल्ली: आपके स्मार्ट फोन को स्मार्ट बनने के लिए जरूरी होती हैं कुछ एप्स जो आपके फोन की क्षमता कई गुना बढ़ा देती हैं। ऐसे ही कुछ एप्स इस तरह की भी हैं जो आपकी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में किये जाने वाले कामों को आसान बना देती हैं। ऐसी ही एक स्मार्ट एप है ‘रोड एमएप’ जो बताएगा कि आपकी सड़क स्मार्ट है या नहीं।

इस एप के जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि किसी सड़क गड्ढों से भरी पड़ी है या आपके वाहन के फर्राटा भरने की तैयार है। यह एप आपको सात लेवल के जरिए भारतीय सड़कों के हालात से अवगत करवाएगी।

मिसाल के तौर पर अगर रोड में कोई गड्ढा नहीं है और बेहद अच्छी हालत में है तो हरे रंग का संकेत मिलेगा। जिससे आप जिस सड़क पर जा रहे हैं उसकी हालात पहले से पता होने की वजह से आप गाड़ी उसी हिसाब से चलाएंगे जिससे दुर्घटनाएं भी कम होंगी।

इस एप की टेस्टिंग बेंगलूरु की सड़कों पर की जा चुकी है एप के बारे में इसके डेवलपर सुदर्शन गंगराड़े कहते हैं: “हमें यहां की सड़कों की काफी जानकारी मिली है। यहां के सरजनपुर और बेल्लांडुर में सड़कों की स्थिति बेहद खस्ताहाल है। इस एप का मुख्य मकसद रोड संबंधी डाटा इकट्ठा करके सरकार को सौंपना है, ताकि सड़कों की मरम्मत हो सके और स्थिति की सही-सही जानकारी मिल सके”

TOPPOPULARRECENT