तेलंगाना स्टेट आज मना रहा है स्थापना दिवस!

तेलंगाना स्टेट आज मना रहा है स्थापना दिवस!

तेलंगाना राज्य आज अपना स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री श्री केसीआर ने प्रगति भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

 

राज्यपाल से मिले सीएम

उन्होंने राजभवन में तेलंगाना राज्य के गवर्नर डॉ तमिलिसाई साउंडराजन से भी मुलाकात की।

 

 

उल्लेखनीय है कि 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद तेलंगाना राज्य का गठन किया गया था।

 

 

राष्ट्रपति ने संसद के आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को मंजूरी देने के बाद, 4 मार्च 2014 को केंद्र सरकार ने 2 जून 2014 को तेलंगाना गठन दिवस के रूप में घोषित किया।

 

तब से, 2 जून को राज्य गठन दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल पूरे राज्य में भव्य समारोह होते हैं।

 

समारोहों पर COVID-19 का प्रभाव

इस वर्ष, COVID-19 के प्रकोप के कारण, समारोह पिछले वर्षों में उतना भव्य नहीं हो सका।

 

 

यह ध्यान दिया जा सकता है कि हालांकि, राज्य ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी है, कोरोनावायरस मामलों की संख्या में वृद्धि अभी भी जारी है।

 

सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक ने कहा कि सोमवार को, तेलंगाना में 94 लोगों ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जो वायरस से संक्रमित लोगों की 2,792 है।

 

मोदी ने दी शुभकामनाएं

इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं, कहा कि राज्य देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

 

 

पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा, “तेलंगाना के लोगों को उनके राज्य दिवस पर शुभकामनाएं। इस राज्य के लोग कई प्रकार के क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। यह राज्य भारत के विकास पथ में बहुमूल्य योगदान दे रहा है। मैं तेलंगाना के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं।

 

 

पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत और साहस भूमि की संस्कृति का पर्याय है।

 

आंध्र प्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं। कड़ी मेहनत और साहस इस भूमि की संस्कृति का पर्याय है। भारत के विकास में राज्य की भूमिका को गहराई से महत्व दिया गया है। राज्य के नागरिकों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं, ”पीएम मोदी ने ट्वीट किया।

 

उपराष्ट्रपति के अभिवादन का विस्तार

 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने भी शुभकामनाएं दीं।

 

 

“राज्य गठन दिवस पर तेलंगाना के लोगों को बधाई। प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न और अपने समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है, राज्य लंबे समय से विविध भाषाओं और संस्कृतियों #TelanganaFormationDay के लिए एक बैठक स्थल रहा है, ”नायडू ने ट्वीट किया।

 

 

एक अन्य ट्वीट में, उन्होंने लिखा, “भारत की समग्र संस्कृति और बहुलवाद का प्रतिनिधित्व करते हुए, राज्य विभिन्न क्षेत्रों में देश के विकास में अपार योगदान दे रहा है। एक समृद्ध, शांतिपूर्ण और खुश तेलंगाना के लिए मेरी शुभकामनाएं! #TelanganaFormationDay “

Top Stories