कोरोना वायरस: घर से काम करने को लेकर टेलिकॉम कंपनियों ने लॉन्च किए नये प्लान!

कोरोना वायरस: घर से काम करने को लेकर टेलिकॉम कंपनियों ने लॉन्च किए नये प्लान!

देश भर में फैले कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन की स्तिथि बनती जा रही है। तमाम कंपनियों, फैक्टरियों और दफ्तरों ने अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सलाह दी है।

 

एबीवीपी पर छपी खबर केे अनुसार, देश भर में टेलीकॉम कंपनियों के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ गयी है। ज़िम्मेदारी है मोबाइल और ब्रॉडबैंड नेटवर्क को चलाये रखने की, ज़िम्मेदारी है बढ़ी हुई डेटा डिमांड को पूरा करने की। इसके लिए देश भर की तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने कमर कस ली है।

 

कई टेलीकॉम कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने की सुविधा को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए अलग-अलग तरह के प्लान लॉन्च कर दिए हैंं।

 

इसके अलावा कंपनियां लगातार अपने नेटवर्क को मॉनिटर कर रही हैं। आइए आप को सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं कि देश की किस किस टेलीकॉम कंपनी ने कोरोनावायरस के चलते क्या क्या कदम उठाए हैं।

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल ने वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के लिए Work@Home ब्रॉडबैंड प्लान लांच किया है।

 

प्लान के तहत देशभर के सभी बीएसएनल लैंडलाइन उपभोक्ताओं को मुफ्त में ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जा रही है। यह प्लान बीएसएनल के उन ग्राहकों के लिए है जिनके पास लैंडलाइन कनेक्शन है लेकिन ब्रॉडबैंड की सुविधा नहीं है।

 

इस प्लान के तहत सभी ग्राहकों को रोजाना 5gb का डाटा 10 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड पर मिलेगा। 5gb का डाटा अगर कोई ग्राहक 1 दिन में खत्म कर लेता है तो इसके बाद में डाउनलोड स्पीड 1 एमबीपीएस की रह जाएगी।

 

इस प्लान के साथ एक मुफ्त ईमेल आईडी भी मिलेगी जिसमें 1GB का स्टोरेज स्पेस होगा। इस नए प्लान में ग्राहकों को कोई भी मासिक शुल्क नहीं देना होगा और ना ही कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा।

 

दिल्ली और मुम्बई में कोरोना वायरस की महामारी के चलते लॉकडाउन की हालत को देखते हुए महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड ने सभी ब्रॉडबैंड प्लान में मिलने वाले डेटा को दोगुना कर दिया हैै।

 

लोगों को घर से काम करने की सुविधा में मदद करने के मकसद से MTNL ने सभी लैंडलाइन और मोबाइल ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए डेटा को दोगुना कर दिया है। ग्राहकों को यह सुविधा 1 महीने तक दी जाएगी।

 

इसके अलावा जो ग्राहक कॉपर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेंगे उनसे कोई इंस्टालेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भी कोरोना वायरस के कहर के चलते लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने और वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के मकसद से पहल की है।

 

कंपनी ने सभी डेटा प्लान्स में मिलने वाले डेटा को दोगुना कर दिया है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने नॉन जिओ टॉकटाइम को भी बढ़ा दिया हैै।

 

भारती एयरटेल के चीफ टेक्निकल ऑफिसर रणदीप सेखों ने बताया कि कंपनी का पूरा नेटवर्क बिज़नेस कंटीन्यूटी प्लानिंग (BCP) मोड पर है और किसी भी विपरीत स्तिथि से निपटने के लिए तैयार है।

 

अगर किसी समय पर किसी जगह से नेटवर्क को एक्सेस नहीं कर पाते हैं तो हमारे डिस्ट्रिब्यूटेड कमांड सेन्टर चालू हैं। सिक्योर कनेक्शन के जरिये हमने अपने कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम चालू कर दिया है।

 

एयरटेल के 80% कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और सभी नेटवर्क सुचारू रूप से काम कर रहे हैं।

 

मोबाइल नेटवर्क के मोर्चे पर ट्रैफिक में शिफ्ट देखने को मिल रहा है। वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते ग्राहक ज़्यादा स्पीड वाले प्लान पर अपग्रेड कर रहे हैंं।

 

वोडाफोन आईडिया के प्रवक्ता ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम सरकार के दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन कर रहे हैं जिससे टेलीकॉम नेटवर्क निर्बाध रूप से सुचारू रहे।

 

हमारी केंद्रीकृत नेटवर्क मॉनिटरिंग सुविधाएं पुणे और हैदराबाद में विभीन्न जगहों पर पूरी तरह से तैयार हैं, अगर किसी भी हमारी बिल्डिंग को कोरोना के चलते खाली करने पड़ता है तो।

 

हम ट्रैफिक पैटर्न को लगातार मॉनिटर कर रहे हैं और लॉक डाउन की अवधि में वॉइस और डेटा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आश्वस्त हैंै।

 

साभार- एबीवीपी लाइव डॉट कॉम

Top Stories