Saturday , July 21 2018

जानिए कौन से मुस्लिम आबादी वाले देश दुनिया में हैं टॉप 10 पर

वर्ष 622 में पैगंबर मुहम्मद (सल्ल.) को पता चला था जिन्होंने इस्लाम के प्रसार के लिए अपनी यात्रा शुरू की थी। इस घटना को एक सुनहरे युग की शुरुआत और उसके विकास में इस्लाम के उदय के रूप में महत्वपूर्ण के रूप में देखा गया था। वर्तमान आंकड़ों के आधार पर मुस्लिम आबादी 1.6 मिलियन से अधिक हो गई है, जो कि दुनिया की आबादी का 23.4 प्रतिशत है। यह इस्लाम को दुनिया का सबसे बड़ा धर्म बनाता है। साल 2010 में द प्यू फोरम फॉर रिलेशन एंड पब्लिक लाइफ़ के आंकड़ों से ये दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले 10 देश हैं जिसमें भारत का तीसरा नंबर है।

1. इंडोनेशिया
इंडोनेशिया सबसे अधिक मुस्लिम आबादी के साथ दक्षिणपूर्व एशियाई देश है। इंडोनेशियाई मुस्लिमों की आबादी 12.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है, 2010 में 88 .1 प्रतिशत तक इसमें इज़ाफ़ा हुआ है जो दुनिया भर के 20.5 करोड़ मुसलमानों के बराबर है। इस तरह इंडोनेशिया विश्व में मुस्लिम आबादी में पहले स्थान पर है।

2 . पाकिस्तान
पाकिस्तान में प्रारंभ में संपूर्ण विश्व मुस्लिम आबादी का केवल 11 प्रतिशत शामिल था, हालांकि साल 2010 में यहां मुसलमानों की संख्या बढ़कर 178 मिलियन हो गई, जिससे यह कुल आबादी का 96.4 प्रतिशत हो गई। इस तरह पकिस्तान विश्व में मुस्लिम आबादी में दूसरे स्थान पर है।

3 . भारत
भारत दुनिया का तीसरा देश वह है जहां मुसलमानों की सबसे ज्यादा आबादी है। साल 2010 में मुसलमानों का प्रतिशत केवल 10.9 था, इसकी वृद्धि 14.6 प्रतिशत हो जाने से 177 मिलियन आबादी हो गई। अन्य धर्म के नागरिकों के इस्लाम धर्म में परिवर्तित होने से भारत में मुस्लिम आबादी में इज़ाफा हुआ है जो जारी है। इस तरह भारत विश्व में मुस्लिम आबादी में तीसरे स्थान पर है।

4. बांग्लादेश
इससे पहले बांग्लादेश में कुल 9.2 प्रतिशत मुसलमान थे, हालांकि यह प्रतिशत तेजी से बढ़कर 90.4 प्रतिशत हो गया, जो कि साल 2010 में एक अनुमानित 149 मिलियन मुसलमान हैं। इस तरह बांग्लादेश विश्व में मुस्लिम आबादी में चौथे स्थान पर है।

5. मिस्र
अफ्रीका के पूर्वोत्तर के कोने और एशिया के दक्षिण-पश्चिम कोने में फैले इस अंतरमहाद्वीपीय देश में 80 मिलियन मुसलमान हैं, जो विश्व की मुस्लिम आबादी का 4.9 प्रतिशत है। यहां मुस्लिम जनसंख्या का कुल 94.7 प्रतिशत है जो देश में बहुमत में है। इस तरह मिस्र विश्व में मुस्लिम आबादी में पांचवे स्थान पर है।

6. नाइजीरिया
किसने अनुमान लगाया होगा कि यह देश पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्र में स्थित इस सूची में छठे स्थान होगा। आंकड़ों के अनुसार नाइजीरिया में मुस्लिमों का प्रतिशत 4.7 प्रतिशत है, जो कुल मुस्लिम आबादी में 76 मिलियन के बराबर है। इस तरह नाइजीरिया विश्व में मुस्लिम आबादी में छठे स्थान पर है।

7. ईरान
ईरान देश पश्चिमी एशिया में स्थित है यहां 99.6 प्रतिशत आबादी मुसलमानों की है। इससे कुल मुस्लिम आबादी में से करीब 76 मिलियन और 4.6 प्रतिशत लोगों की संख्या बढ़ जाती है। इस देश में मुसलमानों में अधिकांश मुसलमान शिया हैं। इस तरह ईरान विश्व में मुस्लिम आबादी में सातवें स्थान पर है।

8. तुर्की
तुर्की, जो पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में दक्षिण पूर्वी यूरोप के हिस्से के साथ स्थित तुर्क साम्राज्य था, में 98.6 प्रतिशत मुसलमानों की आबादी हैं। यहाँ 76 मिलियन तुर्की मुसलमान हैं, जिससे यह कुल मुस्लिम आबादी का 4.6 प्रतिशत है। इस तरह तुर्की विश्व में मुस्लिम आबादी में आठवें स्थान पर है।

9. अल्जीरिया
बहुत से लोग नहीं जानते कि भूमध्यरेखीय तट पर उत्तरी अफ्रीका में स्थित इस देश में कुल 38 मिलियन मुसलमान हैं, जो कि अपने देश की कुल आबादी का 98.2 प्रतिशत है। यह कुल विश्व मुस्लिम आबादी का 2.1 प्रतिशत तक है। इस तरह अल्जीरिया विश्व में मुस्लिम आबादी में नौवें स्थान पर है।

10. मोरक्को
उत्तर अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र में देश की कुल मुस्लिम आबादी 32 लाख है। यह समतुल्य 99.9 प्रतिशत की कुल आबादी है और यह कुल विश्व मुस्लिम आबादी का 2 प्रतिशत है। इस तरह मोरक्को विश्व में मुस्लिम आबादी में दसवें और अंतिम स्थान पर है।

TOPPOPULARRECENT