Thursday , November 23 2017
Home / India / RSS की शाखा लगाने को लेकर तनाव, 10 मुस्लिम गिरफ्तार

RSS की शाखा लगाने को लेकर तनाव, 10 मुस्लिम गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के श्योपुर शहर में रविवार की शाम को उस समय तनाव फ़ैल गया जब मुसलमानों के एक समूह ने गांधीनगर इलाके में आरएसएस की नई शाखा का विरोध किया और कथित रूप से संगठन के 10 से अधिक कार्यकर्ताओं को मार दिया।

इस घटना के सिलसिले में पुलिस ने अब तक 10 मुस्लिम युवकों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक नाबालिग आरोपी को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। इस मामले में कुल 76 मुस्लिमों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है जिनमें से 60 अज्ञात हैं।

आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि मुसलमान मस्जिद के निकट शाखा का विरोध कर रहे थे। कार्यकर्ताओं ने कहा कि जब वे आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने रविवार देर रात पुलिस स्टेशन पहुंचे तो वहां उन पर पथराव किया गया।

सोमवार को हिंदू समुदाय के सदस्यों ने जिला प्रशासन को एक ज्ञापन दिया और प्राथमिकी में नामित लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

हिंदू समुदाय के सदस्यों ने यह भी कहा कि उन्होंने मुसलमानों के खिलाफ अलग-अलग हमलों के बारे में दो प्राथमिकी दर्ज कराई लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

वहीँ अगले दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी अधिकारियों को एक ज्ञापन दिया जिसमें आरोप लगाया गया कि मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाया गया था। इस ज्ञापन में हिंदू कार्यकर्ताओं पर शाखा में जमा होने से पहले मस्जिद में पत्थर फेंकने का आरोप भी लगाया गया है।

श्योपुर के पुलिस अधीक्षक साकेत पांडेय ने कहा कि अब स्थिति शांतिपूर्ण है और पुलिस अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जिस जमीन पर शाखा लगाई जा रही थी वह स्थानीय नगरपालिका की है।

कांग्रेस के विधायक रामनवस रावत ने दावा किया कि कुछ दिनों पहले तक यहाँ कभी शाखा नहीं लगाई गई। उन्होंने कहा कि आरएसएस कार्यकर्ता रविवार को मस्जिद के पास इकट्ठा हुए और नारे लगाने शुरू कर दिए। जब मुसलमानों ने इस बात पर आपत्ति जताई उन्होंने झगड़ा किया।

TOPPOPULARRECENT