Monday , November 20 2017
Home / Uttrakhand / केदारनाथ मंदिर की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने पर भड़का सांप्रदायिक तनाव, बजरंग दल ने की हिंसा

केदारनाथ मंदिर की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने पर भड़का सांप्रदायिक तनाव, बजरंग दल ने की हिंसा

फेसबुक पोस्ट पर केदारनाथ मंदिर की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने के बाद उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में सांप्रदयिक तनाव फैल गया है। यह सांप्रदायिक तनाव उस समय हुआ जब रविवार को बजरंग दल और कुछ दक्षिणपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने एक सब्जी की दुकान में तोड़फोड़ की।

कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर एक नाबालिग लड़के पर केदारनाथ मंदिर की ‘आपत्तिजनक’ फोटो फेसबुक पर पोस्ट करने को लेकर उसके परिवारवालों की दुकान में हंगामा किया।

पुलिस ने कहा कि तनाव और न भड़के इसके लिए अतिरिक्त बल को राज्य के गढ़वाल जिले में सतपुली कस्बे में भेज दिया गया है। पुलिस ने कहा कि कोटद्वार शहर और जिला मुख्यालय पौड़ी से सहायत भेजी गई है।

पुलिस अधीक्षक जगतराम जोशी ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा, “तनाव वाले कस्बे में पास के जिलों से मदद भेज दी गई है और फेसबुक पर फोटो शेयर करने वाले नाबालिग बच्चे पर भी नजर रखी जा रही है।

एसपी ने कहाकि हम उस शख्स को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं कि जिसने असल में केदारनाथ मंदिर की भड़काऊ फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी । साथ ही स्थिति को सामान्य बनाने के लिए काम कर रहे हैं। जिलाधिकारी खुद मौके पर पहुंचे हैं।

चश्मदीदों ने बताया कि दक्षिणपंथी समूह के कई कार्यकर्ताओं ने लड़के की दुकान पर अचानक धावा बोल दिया और हिंदू समर्थित नारे लगाते हुए दुकान में रखे सब्जियों के डिब्बों को आग के हवाले कर दिया। उन्होंने बताया कि हंगामा कर रहे कार्यकर्ता सब्जी विक्रेता को भी ढूंढ रहे थे, लेकिन वह फरार हो चुका था।

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शी द्वारा बनाए गए वीडियो में बजरंग दल का एक कार्यकर्ता यह कहते हुए सुनाई दे रहा है कि वह जब तक आरोपी गिरफ्तार नहीं हो जाता तब तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इलाके में चार से पांच मुस्लिम परिवार बिना किसी सांप्रदायिक तनाव के लंबे समय से रह रहे हैं।

हाल ही में पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले में सांप्रदायिक तनाव की घटना सामने आई। यह मामला अभी तक शांत नहीं हुआ है। फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर तीन जुलाई को बादुरिया में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी थी।

फेसबुक पर यह पोस्ट लगाने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बीच हिंसक भीड़ ने दुकानों और घरों में तोड़फोड़ की, वाहनों को आग लगा दी, जिसमें पुलिस के वाहन भी शामिल थे और सड़क जाम कर दिया। हिंसा में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

TOPPOPULARRECENT