Sunday , December 17 2017

तेज़ ऐप का तहलका, 4 लाख से ज्यादा बने यूज़र

गूगल ने भारत के लिए डिजिटलट पेमेंट ऐप तेज़ लॉन्च किया है. यह UPI बेस्ड ऐप है जिसे एंड्रॉयड और आईफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है. 18 सितंबर को इसे लॉन्च किया गया और सिर्फ 24 घंटों में इसके 4 लाख 10 हजार ऐक्टिव यूजर हो गए हैं.

गूगल के एक प्रवक्ता के मुताबिक पिछले 24 घंटों में तेज ऐप पर 1.8 करोड़ ग्रॉस मर्चेंडाइज हुए हैं. GVM का मतलब एक तय टाइम पीरियड में बेची गई मर्चेंडाइज की वैल्यू. इस आंकड़ों से यह साफ की Tez तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है. चूंकि डिजिटल पेमेंट ऐप की भारत में कोई कमी नहीं है. लेकिन गूगल के इस ऐप में कई खासियत है जो इसे दूसरों से अलग बनाती है.

डाउनलोड रिस्पॉन्स देखकर ऐसा लगता है कि यह पेटीएम और दूसरे डिजिटल पेमेंट ऐप को टक्कर दे सकता है .  एंड्रॉयड के प्ले स्टोर में यह ऐप ट्रेंड कर रहा है और खबर लिखे जाने तक लिस्ट में चौथे नंबर पर है.

तेज ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं. यानी इसके लिए गूगल कोई कमीशन नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे और गूगल के पास नहीं जाएंगे. गूगल के मुताबिक इसके लिए कस्टमर्स कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा.

तेज ऐप से तेज ऐप को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा. उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में तेज ऐप है और वो आपके आस पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी. तेज खुद से आस पास के तेज ऐप को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

गूगल के मुताबिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में जहां UPI को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां तेज काम करेगा. पेमेंट चेकआउट के दौरान तेज लोगो पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं.

TOPPOPULARRECENT