इस मौलवी के नाम पर रखा जा सकता है अयोध्या में मस्जिद का नाम!

, ,

   

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का नाम स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह शाह के नाम पर हो सकता है।

ADVERTISEMENT

अयोध्या जन्मभूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब राम मंदिर के बाद मस्जिद का भी शिलान्यास होने जा रहा है। मुस्लिम पक्ष अयोध्या के धनीपुर में मस्जिद की नींव इस गणतंत्र दिवस पर रखने जा रहा है।

कोर्ट ने अयोध्या विवाद में मुस्लिम पक्ष सुन्नी वक्फ बोर्ड को बाबरी मस्जिद से 25 किलोमीटर दूर अयोध्या की सोहावल तहसील के धनीपुर गांव में 5 एकड़ भूमि आवंटित की थी।

बताया गया है कि 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड की ओर से ट्रस्ट इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ये फैसला ले सकता है कि इस मस्जिद को महान स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्ला शाह को के नाम पर रखा जाए।

हालांकि यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद किसके नाम पर होगी इस पर अभी तक कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है।

ADVERTISEMENT

लेकिन ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन के मुताबिक ट्रस्ट ने ये फैसला लिया है कि मस्जिद को किसी भी मुगल बादशाह के नाम से नहीं जोड़ा जाएगा।

इसीलिए अब अहमदुल्ला शाह के नाम पर ये मस्जिद हो सकती है।

भारत की पहली स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई (1857) में अवध का प्रतिनिधित्व करने वाले मौलवी अहमदुल्ला शाह ने भारत की अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में काफी अहम भूमिका निभाई थी।

उन्हें हिन्दू-मुस्लिम एकता की अवध में नींव सींची थी। जब पूरा भारत अंग्रेजों की गुलामी से चुप था, तब भी अहमदुल्ला शाह अंग्रेजों से अकेले लोहा लेते थे।

साभार- कविंट हिन्दी

ADVERTISEMENT