NEW DELHI : तिहाड़ जेल में मुस्लिम कैदियों के साथ 59 हिंदू कैदी भी रख रहे हैं रोज़ा

NEW DELHI : तिहाड़ जेल में मुस्लिम कैदियों के साथ 59 हिंदू कैदी भी रख रहे हैं रोज़ा
Click for full image

देश की सबसे भीड़ बड़ी तिहाड़ जेल में 2,299 मुस्लिम कैदियों के साथ 59 हिंदू कैदी भी रमजान में रोजा रख रहे हैं। उनमें से प्रत्येक ने कहा कि उनके पास रोज़ा रखने का अपना कारण है। 45 वर्षीय महिला ने जेल अधिकारियों से कहा कि वह अपने बेटे के कल्याण के लिए रोजा रख रही है। अपहरण के मामले में उक्त महिला को गिरफ्तार किया गया था।

एक अन्य कैदी ने अधिकारियों से कहा कि वह जल्दी रिहा होने की उम्मीद में रोज़ा रख रहा है। एक महीने पहले जेल में आने वाला एक 21 वर्षीय कैदी भी रमजान के रोजे रख रहा हैं। उसका कहना है कि वह ऐसा अपने मुस्लिम सह-कैदियों को रोजा रखता देख रोजा रख रहा है रोजा रख रही 97 महिला कैदी हैं।

केंद्रीय जेल में करीब 15,000 कैदी हैं। तापमान के स्तर को बढ़ता देख जेल अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने रोजा रखने वाले कैदियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। रविवार को दिल्ली में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रत्येक जेल अधीक्षक को इफ्तार में भाग लेने के लिए निर्देशित किया गया है।

जेल के महानिदेशक अजय कश्यप ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में महीने के लंबे त्यौहार से पहले एक अंतर जेल समन्वय बैठक आयोजित की गई थी। सभी जेलों में अधिकारियों ने बोर्ड लगाए हैं जिसमें हर दिन सूर्यास्त का समय प्रदर्शित किया गया है। हमने सभी राजदार कैदियों के लिए रूहअफजा देने का आदेश दिया है।

सुबह के समय में नमाज और सहरी के लिए विशेष व्यवस्था भी उपलब्ध है। कश्यप ने कहा कि जेल के समय में भी कैदियों के लिए आराम दिया गया है। जेल अधिकारियों ने एक अधिकारी को तैनात किया है जो कैदियों को हर दिन रोजा खोलने के लिए समय में परिवर्तन के बारे में सूचित करेगा।

Top Stories