TikTok ने मोदी को युवा मतदाताओं के बीच बनाया लोकप्रिय, जानें कैसे?

TikTok ने मोदी को युवा मतदाताओं के बीच बनाया लोकप्रिय, जानें कैसे?

नई दिल्ली : लगभग डेढ़ करोड़ युवा “डिजिटल नेटिव”, जिनमें से अधिकांश ने पहली बार अपना वोट डाला, उन्होंने नरेंद्र मोदी को भारत के अगले प्रधानमंत्री के रूप में वोट देने के लिए चुना और चीनी लघु-वीडियो साझा करने वाले ऐप टिक्कॉक ने मोदी लहर बनाने में एक महान भूमिका निभाई। बीजेपी के अनुभवी सदस्य जब रणनीति बनाने और रैलियों के आयोजन में व्यस्त थे, तब युवा, तकनीक के जानकार कार्तिकारों ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टिक्टॉक सहित प्लेटफार्मों पर मोदी की डिजिटल उपस्थिति का विस्तार करने का जिम्मा लिया। भारत में 120 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का दावा करने वाले टिकटोक ने देशभर में स्मार्टफोन पर मोदी से संवाद, भाषणों और स्पष्ट प्रतिक्रियाओं को प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मुंबई के कंटेंट राइटर रिया कलवानी ने आईएएनएस को बताया“एक दिन, मेरे इंस्टाग्राम पर टीकटॉक वीडियो की भरमार हो गई थी, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी को संसद सत्र के दौरान आँख मारे थे और विडिओ में आंख मारे, लड़का आँख मारे’गाना बजता हुआ दिखाई दे रहा था। उन्होंने कहा यह इस चुनावी सीजन में हमेशा पसंदीदा रहेगा। ऐप-हिट युवा मतदाताओं ने खुद को रिकॉर्ड करने के लिए मंच पर ले लिया, प्रसिद्ध “मित्रो” और “अबकी बार मोदी सरकार” वीडियो चिल्लाते हुए, हैश-टैग ने उन्हें सोशल मीडिया रुझानों के साथ टैग किया और उन को साझा किया।

मोदी ने ट्विटर पर अपने नाम से पहले “चौकीदार” शब्द का उपसर्ग करने के बाद, टिक टोक को निडर कर दिया। न केवल व्यक्तियों बल्कि परिवारों ने खुद को “मैं भी चौकीदार हूँ” वीडियो के साथ मोदी के “आप आशावस्थ रहें, आपका ये चौकीदार, पूरी तरह चौकन्ना है” संवाद की नकल करते हुए रिकॉर्ड किया। “बहुत सारे लोगों ने टिक टोक पर एक संवाद का वीडियो बनाया संवाद है “ज्यादा से ज्यादा ये मेरा क्या कर लेगा? अरे हम तो फ़कीर आदमी है, झोला लेके चल पडेंगे। यह हर जगह था। मीडिया स्टूडेंट दीपिका तिवारी ने कहा कि यह भी एक ऐसा स्थान था जहां लोगों ने मोदी को लोकप्रिय बनाने के लिए ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’के बारे में चर्चा की। और इसे डब किया है।

TikTok का एक और वीडियो, जिसमें मोदी के हाथ में एक कागज के साथ एक सत्र में बोलते हुए एक टीवी स्क्रीन रिकॉर्डिंग दिखाई गई और उनके समर्थकों ने बॉलीवुड फिल्म “मुन्ना भाई एमबीबीएस” के एक प्रसिद्ध संवाद के साथ उनके पीछे की मेज को पीटा: “सर, बाहर हताहत में कोई मरने की हालत पे रहा, तो उसको फॉर्म भरना ज़रूरी है क्या?”

हिंदी के अलावा, कई टीकटोक वीडियो भोजपुरी, राजस्थानी, गुजराती और बंगाली सहित अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में साझा किए गए थे। बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार के साथ एक साक्षात्कार में, मोदी ने कहा कि वह इंटरनेट पर मेम का आनंद लेते हैं। यह क्लिप एक सनसनीखेज TikTok विषय बन गया जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी समय तक तैरता रहा।

Top Stories