‘गौमूत्र’ ने मेरे कैंसर को ठीक किया, शीर्ष ऑन्कोलॉजिस्टों ने प्रज्ञा ठाकुर के इस दावे को किया खारिज!

‘गौमूत्र’ ने मेरे कैंसर को ठीक किया, शीर्ष ऑन्कोलॉजिस्टों ने प्रज्ञा ठाकुर के इस दावे को किया खारिज!

नई दिल्ली: प्रसिद्ध मुंबई के ऑन्कोलॉजिस्ट्स ने भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर पर अपनी असत्य धारणाओं के माध्यम से मरीजों को गुमराह करने का आरोप लगाया कि गोमूत्र और अन्य गौ उत्पादों के मिश्रण से उनका कैंसर ठीक हो गया।

2008 के मालेगांव विस्फोट की आरोपी ने दावा किया कि उसे 2010 में कैंसर का पता चला था जब वह महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) की हिरासत में थी।

भोपाल में लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ने कहा, ”गौ उत्पादों और गोमूत्र के मिश्रण ने मेरे कैंसर को ठीक कर दिया।”

वह इंडिया टुडे से बात कर रही थीं क्योंकि वह मध्य प्रदेश से अपना नामांकन दाखिल करने की कगार पर थीं। जब उनसे भारत में गायों को लेकर चल रहे विवादों के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि यह देखना दुखद है कि गायों का कई जगहों पर इलाज कैसे किया जा रहा है। 48 वर्षीय दक्षिणपंथी कार्यकर्ता ने इंडिया टुडे को बताया, “गौधन है अमृत।”

हालांकि, डॉक्टरों ने इस बात से इनकार किया कि उसे कभी कैंसर नहीं था।

टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक डॉ राजेंद्र बडवे, जो खुद देश के सबसे वरिष्ठ स्तन ऑन्को-सर्जनों में से एक थे, ने दावों को खारिज कर दिया और कहा कि इस तरह के दावों का समर्थन करने के लिए कोई अध्ययन नहीं है।

बडवे ने कहा, “केवल रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी और अब इम्यूनोथेरेपी स्तन कैंसर के वैज्ञानिक उपचार के रूप में दुनिया भर में स्वीकार किए जाते हैं।”

Top Stories