VIDEO : जमीन से पेड़ श्वास लेने और निकालने का दुर्लभ वायरल विडियो को 30 लाख लोगों ने देखा
Click for full image

VIDEO : जमीन से पेड़ श्वास लेने और निकालने का दुर्लभ वायरल विडियो को 30 लाख लोगों ने देखा

कनाडा : कनाडाई जंगल में जमीन से श्वास लेकर छोड़ रहे पेड़ का एक दुर्लभ VIDEO वायरल हो रहा है। क्यूबेक के Sacre-Cœur में फिल्माए गए दृश्य में भारीभरकम ऊंचे पेड़ों और घनी पेड़ों के साथ, पृथ्वी पर श्वास लेने और निकालने के बाद, इस सप्ताह के शुरू में वायरल हो गया था। हकीकत में, यह लचीली जड़ें थीं जो हवा की ताकत का सामना करती थीं, जो क्षणिक रूप से आधार के ऊपरी हिस्से को उठाती थीं और फिर अपने स्थान पर वापस हो जाती थी जैसे मनुष्य फेफड़े से श्वास लेता है और छोड़ता है बस वैसा ही।

फिर भी, दर्शक अभी भी ऑप्टिकल भ्रम पर चकित है, वैज्ञानिक कहते हैं कि यह आम घटना है। आम तौर पर, यह तब होता है जब जमीन पानी से दलदल हो जाती है, और मिट्टी के एकजुटता को कम कर देता है। जैसे ही तेज हवाएं बल पैदा करती हैं, यह तने को नीचे और जड़ों में स्थानांतरित कर देती है, जो बदले में, पेड़ की जमीनी सतह को ऊपर और नीचे करती रहती है। आर्बोरिस्ट मार्क वेंडरवौ ने मौसम नेटवर्क को बताया, ‘बारिश और वायुमंडलीय घटना के दौरान जमीन दलदल हो जाती है, मिट्टी के साथ मिट्टी के एकजुटता को ढीला कर देती है क्योंकि हवा पेड़ के ऊपर उड़ रही होती है।’

‘हवा पेड़ों को’ धक्का ‘देने की कोशिश करती है, और जैसे ही बल जड़ों में स्थानांतरित हो जाता है, जमीन’ वेव पैदा करती है। ‘अगर हवाएं काफी मजबूत हो और लंबे समय तक जारी हो तो जड़ें को अधिक तोड़ने माड़ोड्ने लगेगी और अंत में कुछ पेड़ गिर भी जाएंगे।’ जीन आर्थर नामक स्थानीय निवासी द्वारा फिल्माए गए दृश्य और बाद में मौसम नेटवर्क पर अपलोड किए गए दृश्यों को लोगों ने 3,000,000 से अधिक बार देखा गया है। 2015 में नोवा स्कोटिया निवासी ने ऐप्पल नदी, कम्बरलैंड काउंटी में इसी तरह के फुटेज प्राप्त किया था।

एक फेसबुक पोस्ट में, ब्रायन नट्टल ने कहा ‘जैसे ही मैंने पेड़ों के एक पैच में प्रवेश किया, मैंने देखा कि जमीन चल रही है।’ ‘मेरा मानना ​​है कि पेड़ श्वास ले रहे थे उनके चारों ओर छोटे पेड़ एक-दूसरे को पकड़ने में मदद कर रहे थे, क्योंकि हवा पेड़ों को एक-दूसरे में धक्का दे रही थी।

Top Stories