Tuesday , December 12 2017

त्रिपुरा: बड़े सिर वाली लड़की रुना बेगम की सर्जरी से पहले ही मौत

अगरतला:त्रिपुरा में जन्मी रुना बेगम, जिसका सिर सामान्य बच्चों से बहुत बड़ा था। कल रात उस बच्ची की मौत हो गई। वह साढ़े पांच साल की थी और अगले ही महीने उसका दूसरा बड़ा ऑपरेशन होने वाला था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक बच्ची हाइड्रोसीफॉलस नामक बीमारी से पीड़ित थी जिस कारण उसका सिर 94 सेंटीमीटर तक बड़ा हो गया था। गुड़गांव स्थित फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में आठ बार ऑपरेशन के बाद 2013 से उसका नि:शुल्क इलाज चल रहा था।

डॉक्टरों ने उसके माता पिता को भरोसा दिलाया था कि उनकी बच्ची बहुत जल्द ही एक सामान्य बच्ची की तरह हो जाएगी। अब्दुल रहमान और फातिमा खातून के लिए अपनी बच्ची को स्कूल जाते हुए देखने का सपना, सपना ही रह गया।

उसके पिता रहमान ने बताया, कि शुरुआत में रुना की स्थिति बहुत ही बुरी थी, लेकिन दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में पांच ऑपरेशनों के बाद उसकी हालत में कुछ सुधार हुआ था। कल उसने खाना खाया उसके बाद मैं काम पर चला गया। शाम में 8 बजे के करीब रुना की मां ने मुझे बुलाया और कहा कि उसे कुछ दिक्कत आ रही है। मैं उसके पास गया गया और उसे उठाने की कोशिश की लेकिन उसी समय उसने अपनी अंतिम सांस ली।

उल्लेखनीय है कि नॉर्वे की नथालिया क्रांट्ज और जोन्स बोरग्रेविंक ने 2013 में एक वेबसाइट ‘माइगुडएक्ट’ पर एक सोशल कैंपेन चलाया था जिसमें उन्होंने रुना के इलाज के करीब 62,000 डॉलर इकट्ठा कर लिया था। हालांकि ये एक असामान्य बीमारी नहीं है लेकिन रुना का अगर सही समय पर उचित इलाज हुआ होता तो शायद आज वो जिंदा होती।

TOPPOPULARRECENT