Wednesday , December 13 2017

अमेरिका जलवायु परिवर्तन को महसूस कर रहा है, ट्रंप सरकार रिपोर्ट को दबाने में जुटी

एक संघीय जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते चार दशक में तापमान में अभूतपूर्व वृद्धि की वजह से अमेरिका जलवायु परिवर्तन को महसूस कर रहा है। द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार को मिली 13 वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के मुताबिक लू चलना आम बात हो गई है और 1980 के बाद से ठंडी हवाएं कम चल रही हैं।

एक वैज्ञानिक ने अखबार को बताया कि ट्रंप प्रशासन इस रिपोर्ट को दबाएगा। रिपोर्ट को पब्लिस करने के लिए सरकार की मंजूरी ज़रूरी होती है। इसलिए रिसर्चर परेशान हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से पारे पर असर पड़ेगा जिससे वैश्विक तापमान बढ़ेगा। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी कैबिनेट के सदस्यों ने इसका विरोध किया है। 

रिपोर्ट से ट्रंप प्रशासन पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। उसने 2015 में हुए पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। ट्रंप प्रशासन ने संयुक्त राष्ट्र को लिखित में कहा है कि वह बातचीत की प्रक्रिया में शामिल रहेगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी इस मामले में काफी आलोचना हुई। उन्होंने कहा था कि ये समझौता अमेरिका को दंडित करता है। अमेरिका में इसकी वजह से लाखों नौकरियां चली जाएंगी। 

TOPPOPULARRECENT