Wednesday , August 15 2018

ट्रम्प ने पुतिन को अमेरिका आमंत्रित किया, व्हाइट हाउस के सुरक्षा सलाहकार रूसी राजदूत से मिले

FILE PHOTO: A combination of file photos showing Russian President Vladimir Putin at the Novo-Ogaryovo state residence outside Moscow, Russia, January 15, 2016 and U.S. President Donald Trump posing for a photo in New York City, U.S., May 17, 2016. REUTERS/Ivan Sekretarev/Pool/Lucas Jackson/File Photos TPX IMAGES OF THE DAY

वाशिंगटन : रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को फोन कॉल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में आमंत्रित किया और कहा कि वह व्हाइट हाउस में पुतिन को देखकर खुश होंगे। लावरोव ने कहा कि ट्रम्प ने कहा कि वह रूस की पारस्परिक यात्रा करने के लिए खुश होंगे। उन्होंने कहा कि सीरिया पर अमेरिकी हमलों ने रूस की रेड रेखाओं को पार नहीं किया है, और वह आश्वस्त हैं कि पुतिन और ट्रम्प अपने देशों के बीच सशस्त्र टकराव की अनुमति नहीं देंगे।

विदेश मंत्री ने कहा कि रूस ने अमेरिका को बताया कि अमरीकी हमले होने से पहले सीरिया के इलाके मास्को के लिए रेड लाइन थे। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने गुरुवार को रूस के राजदूत को बताया कि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों में चुनाव दिक्कत, ब्रिटेन में एक साइबर हमले और यूक्रेन और सीरिया की स्थितियों पर अमेरिकी चिंताओं को संबोधित करने की आवश्यकता है।

प्रशासन ने एक बयान में कहा कि यह बोल्टन के बीच पहली बैठक थी, जो इस महीने व्हाइट हाउस में शुरू हुई थी और संयुक्त राज्य अमेरिका अनातोली एंटोनोव के रूसी राजदूत ने एक बयान में कहा था। बोल्टन ने एंटोनोव से कहा कि यह बेहतर संबंध रखने के लिए दोनों देशों के हित में था, लेकिन रूस को उन आरोपों को संबोधित करना चाहिए जिन्हें मॉस्को ने 2016 के अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप किया और ब्रिटेन में एक पूर्व रूसी जासूस को जहर दिया। मास्को ने दोनों आरोपों का खंडन किया है।

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को यूक्रेन की स्थितियों के बारे में भी चिंता थी, जहां रूस अलगाववादियों और सीरिया में वापस आ गया था, जहां मॉस्को के सैन्य समर्थन ने सात साल के गृहयुद्ध में दमिश्क सरकार के पक्ष में संतुलन को हटा दिया है।

TOPPOPULARRECENT