Thursday , September 20 2018

VIDEO : ट्रम्प ने बार-बार रानी से किया शाही प्रोटोकॉल का गंभीर उल्लंघन

लंदन : ट्रम्प ने शुक्रवार को रानी से मिलने के दौरान  शाही प्रोटोकॉल का पालन करने में उनकी ‘अपमानजनक’ विफलता के लिए अपमान की शुरुआत की है। चीजें अच्छी शुरूआत में नहीं आईं जब राष्ट्रपति ने 92 वर्षीय राजा को शुक्रवार को उनकी बैठक के लिए देर हो चुकी थी, तो उन्हें 12 से 15 मिनट के बीच इंतजार करना पड़ा । रानी, ​​जो देरी के कारण अप्रसन्न दिखी  थी, उसने अपनी घड़ी की जांच की क्योंकि उसने ट्रम्प और मेलानिया की प्रतीक्षा कर रही थी। और जब रेंज रोवर आखिरकार विंडसर कैसल तक पहुंचा, तो ट्रम्प ने लगभग तुरंत सबसे कठोर शाही प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया। ट्रम्प ने रानी के सामने झुकाव से इंकार कर परंपरा को तोड़ दिया, बल्कि ट्रम्प ने हार्दिक हैंडशेक के साथ अभिवादन किया।

शुक्र है, ट्रम्प के साथ हाथ मिलाने के शाही मोनार्क में से एक राजा वहाँ नहीं थे क्योंकि वो इतने आक्रामक हैं कि उन्होंने एक बार राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन से हाथ मिलाने के दौरान हाथों में सफेद निशान छोड़ दिए थे। अमेरिका की पहली महिला मेलेनिया रानी से एक हैंडशेक से मुलाकात की, पारंपरिक कर्टसी (घुटनों को रानी के सामने झुकाकर औपचारिक अभिवादन) के बजाय। पुरुषों के लिए थोड़ा झुकना और महिलाओं के लिए curtsying (घुटनों को रानी के सामने एक पैर के साथ झुकाकर एक महिला या लड़की की औपचारिक अभिवादन) अनिवार्य नहीं हैं। लेकिन शाही परिवार के सदस्य से मिलने पर पारंपरिक और विनम्र माना जाता है। लेकिन ट्रम्प ने ऐसा नहीं किए थे।

ट्रम्प के सबसे बड़े गलत कदम तब आया जब उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मान के लिए आमंत्रित किया गया था। इस पल के वीडियो ने ट्रम्प को राजा पर अपनी पीठ मोड़ने और उसके आगे आगे चलने को दिखाया क्योंकि वे सैनिकों के पीछे चले गए जो प्रोटोकॉल का गंभीर उल्लंघन था। ट्रम्प ने आधिकारिक कोरियोग्राफी के साथ कदम को आगे बढ़ाया – जिससे रानी ने तात्कालिक रूप से इंगित किया और उसे बाईं ओर जाने के लिए कहा। हालांकि, ट्रम्प सिग्नल लेने में असफल रहा और इसके बजाय उसके सामने एक अचानक स्टॉप आया और रानी पर अपनी पीठ भी बदल दी

रानी ने राष्ट्रपति को स्थानांतरित करने और बस उसके चारों ओर घूमने के प्रयासों को छोड़ दिया। ट्रम्प ने अभी भी स्टॉक खड़े रहना जारी रखा, जो कि कोल्डस्ट्रीम गार्ड पर देख रहे थे – जो 81 एफ गर्मी के बावजूद अपने पारंपरिक भालू के टोपी में थे। रॉयल शिष्टाचार का कहना है कि किसी को कभी भी राजा और रानी पर अपनी पीठ नहीं बदलनी चाहिए, या उसके सामने चलना चाहिए। यहां तक ​​कि 70 साल की रानी के पति, 9 7 वर्षीय राजकुमार फिलिप, परंपरागत रूप से सार्वजनिक रूप से उनके पीछे कुछ दूरी पर चलते हैं। लेकिन जाहिर है ट्रम्प नियम भूल गए थे, या उनका पालन नहीं करना था।

सोशल मीडिया पर यह अपमानजनक घटना वायरल हो गया है जहां उन्हें दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले राजा के लिए ‘कठोर’ और ‘अपमानजनक’ होने के लिए निंदा की गई। मैथ्यू मैकग्रेगर ने कहा ‘मैं कल्पना के किसी भी हिस्से से राजशाही नहीं हूं लेकिन यह ब्रिटेन का अपमान है। बिल्कुल अनजान, वर्गीकृत, विचारहीन, किसी भी गरिमा में कमी और सम्मान के बिना।

पत्रकार जेनीन गिब्सन ने ट्वीट किया, ‘बहुत कम लोग असली रानी के लिए यह अनजान हैं।’ ‘ट्रम्प ने रानी पर अपनी पीठ भी बदल दी है। मैंने हमेशा यह माना है कि यह एक राजा के लिए एक प्राणघातक अपमान है। #offwithhishead #pulledapartbyhorses,’ tweeted Ian Beck.

TOPPOPULARRECENT