ट्रंप-शी मिले, 1 जनवरी से एक-दूसरे पर आयात शुल्क नहीं लगाने पर बनी सहमति

ट्रंप-शी मिले, 1 जनवरी से एक-दूसरे पर आयात शुल्क नहीं लगाने पर बनी सहमति

ब्यूनस आयर्स : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीनी नेता शी जिनपिंग ने शनिवार को सहमति व्यक्त की कि व्यापार वार्ता जारी रखने के बाद 1 जनवरी के बाद कोई नया टाटा टैटिफ लगाया जाएगा, चीनी राज्य मीडिया ने कहा। बाद में, व्हाइट हाउस और चीनी शीर्ष राजनयिक ने जानकारी की पुष्टि की। दोनों नेताओं ने मौजूदा ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए लगातार संवाद करने की भी प्रतिबद्धता जताई। दोनों ने साथ में डिनर भी किया। ऐसे में माना जा रहा है कि अमेरिका और चीन के रिश्तों पर पड़ी बर्फ जल्द पिघल सकती है।

G-20 सम्मेलन से इतर शनिवार को ट्रंप और शी के बीच डिनर बैठक लगभग ढाई घंटे तक चली। ट्रंप ने चीन पर 90 दिनों के लिए 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाने की योजना को रोक दिया। इस दौरान आम सहमति बनाने की बात कही गई है। आपको बता दें कि अमेरिका एक जनवरी 2019 से चीन के 200 अरब डॉलर मूल्य के सामान पर 10 से 25 फीसदी तक आयात शुल्क लगाने जा रहा था। ट्रंप ने कहा कि दोनों नेता और उनके सलाहकार कई विषयों पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम व्यापार पर चर्चा करेंगे और मुझे लगता है कि हम ऐसा समाधान निकालेंगे जो चीन और अमेरिका दोनों के लिए सही होगा।’ शी ने वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए नेताओं के साथ निजी दोस्ती का उल्लेख किया। गौरतलब है कि इस साल के मध्य में अमेरिका ने चीन के 250 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया था, जिसके बाद चीन ने अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाया था।

द चाइना डेली और चीनी ब्रॉडकास्टर सीजीटीएन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष के बीच 1 जनवरी के बाद कोई नया टैरिफ नहीं लगाने पर सहमति बनी है। माना जा रहा था कि बढ़े टैरिफ की वजह से दोनों देशों को नुकसान झेलना पड़ रहा था।

ट्रंप और शी के बीच बैठक ब्यूनस आयर्स के होटल दुहाउ पैलेस-पार्क हयात में हुई। इसी होटल में ट्रंप ठहरे हुए थे। इस दौरान ट्रंप के साथ विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर, उनके दामाद जेयर्ड कुश्नर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन आदि थे।

चीन के प्रतिनिधिमंडल में शी की कैबिनेट के प्रमुख डिंग शुशियांग, उप वित्त मंत्री लिउ हे, कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के निदेशक यांग जिएची, स्टेट काउंसिलर वांग यी, वाणिज्य मंत्री झोंग शान और राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग के अध्यक्ष हे लिफेंग थे। इस डिनर के बाद ट्रंप वॉशिंगटन जाने के लिए ब्यूनस आयर्स हवाईअड्डे के लिए रवाना हो गए।

Top Stories