गर्भपात पर ट्रम्प का विश्वव्यापी युद्ध

गर्भपात पर ट्रम्प का विश्वव्यापी युद्ध

“जनसंख्या नियंत्रण”, जैसा कि कोलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी द्वारा परिभाषित किया गया है, “गर्भनिरोधक या नसबंदी के कार्यक्रमों द्वारा, दुनिया के गरीब या घनी आबादी वाले हिस्सों में जनसंख्या की संख्या में वृद्धि को सीमित करने के प्रयास की नीति है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का वर्तमान “समर्थक जीवन” निश्चित रूप से इस तरह के कार्यक्रमों का प्रशंसक नहीं है। लेकिन यह दुनिया भर में मानव आबादी और व्यवहार को नियंत्रित करने के बारे में है, जो कि धर्म-साम्राज्यवादी विचारों के अनुसार है – उनमें से कई विशेष रूप से गरीबों के लिए हानिकारक हैं। उदाहरण के लिए, 2017 में, ट्रम्प प्रशासन ने नाटकीय रूप से उस कट्टरपंथी संगठन के लिए वित्तीय सहायता को बंद कर दिया जिसे संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के रूप में जाना जाता है, जो कथित रूप से गर्भपात और अन्य बुराइयों को बढ़ावा देकर सभ्यता को उखाड़ फेंकने का प्रयास कर रहा है।

उसी वर्ष “ग्लोबल हेल्थ असिस्टेंस में सुरक्षित जीवन” नीति का अनावरण किया गया, जो गर्भपात के काम में शामिल होने वाले विदेशी एनजीओ के लिए अमेरिकी सरकार की फंडिंग में कटौती करता है। तथाकथित “वैश्विक गैग नियम” का एक बहुत अधिक सजा देने वाला संस्करण जो कि 1984 के बाद से रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों द्वारा नियमित रूप से लागू किया गया है, नीति अब उन संगठनों पर भी लागू होती है जो स्वास्थ्य के मुद्दों की एक श्रृंखला में काम करते हैं। संक्षेप में, इसका मतलब है कि एचआईवी / एड्स, कैंसर, मलेरिया, तपेदिक, लिंग आधारित हिंसा से निपटने वाला एक गैर सरकारी संगठन इन गतिविधियों के लिए अमेरिकी धन प्राप्त नहीं कर सकता है यदि यह रोगियों को परिवार नियोजन की विधि चुनता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को ”जीवन समर्थक” घोषित किया, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि बलात्कार या सगे-संबंधी के साथ यौन संबंध से हुए गर्भधारण के लिए अपवाद होने चाहिए। उनका यह बयान तब आया है जब अमेरिका के दो राज्यों ने गर्भपात पर सख्त नए प्रतिबंधों को मंजूरी दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने गर्भपात पर अपना रुख स्पष्ट किया है। अगले साल के चुनाव में यह मुद्दा अहम बन सकता है। गौरतलब है कि अलाबामा के गवर्नर ने गर्भपात पर तकरीबन पूर्ण प्रतिबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ट्रंप ने 18 मई को ट्वीट किया था कि ”जैसा कि ज्यादातर लोग जानते हैं और जो लोग जानना चाहते हैं, उनके लिए मैं जीवन समर्थक हूं, केवल तीन मामलों में अपवाद होने चाहिए – बलात्कार, सगे-संबंधी के साथ यौन संबंध और मां की जान बचाना।”

गैग करने के और भी कारण
अप्रैल में, एक विदेश नीति ने विशेष रूप से बताया कि ट्रम्प प्रशासन ने “जर्मनी पर दबाव डाला कि वह संघर्ष की स्थितियों में बलात्कार को रोकने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को ठुकराए, जिससे यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर भाषा को हटाने के लिए मजबूर किया जा सके। प्रमुख ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों ने यौन गतिविधि और गर्भपात को सामान्य किया। अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य पर यह सब गायब है, ऐसा लगता है कि एंड्रयू ब्रेम्बर्ग, जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के लिए ट्रम्प के नामित हैं। उनकी पवित्र मान्यताओं में यह है कि बलात्कार पीड़ितों को गर्भपात की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

अब, नए और बेहतर वैश्विक गैग नियम के लॉन्च के दो साल बाद, ट्रम्प इसे अमेरिका के बहुत ही घरेलू गैग नियम के साथ घर ला रहा है, जो स्वास्थ्य क्लीनिकों को निषिद्ध करेगा जो संघीय टाइटल एक्स परिवार नियोजन कार्यक्रम से धन प्राप्त करने का उल्लेख करते हैं गर्भपात के लिए महिलाओं और अन्यथा उनके संवैधानिक अधिकारों की खोज में उनकी सहायता करता है। जैसा कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने नोट किया है, शीर्षक X “एक वर्ष में लगभग 4 मिलियन महिलाओं की सेवा करता है, और कई कम-आय वाली महिलाओं को क्लीनिक से बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल भी मिलती है”। इसलिए जब गर्भपात विरोधी अभियान हर जगह महिलाओं पर एक स्पष्ट हमला करता है, तो यह गरीबों पर एक विशेष रूप से क्रूर हमला है। आखिरकार, अमेरिका और विदेश दोनों में, उच्च सामाजिक आर्थिक पारिस्थितिकी में महिलाओं को अक्सर सुरक्षित गर्भपात की खरीद के साधन होंगे, चाहे वे बाधाएं क्यों न हों।

‘औरतें मर जाएंगी’
हाल की खोज पर गौर करें कि अमेरिका में गर्भपात के 75 प्रतिशत मरीज “गरीब या निकट-गरीब” हैं। अश्लील आर्थिक स्तरीकरण की वर्तमान स्थिति में, गरीब महिलाओं को अवांछित संतानों की विशाल वित्तीय जिम्मेदारी का सामना करने के लिए मजबूर करना, गरीबी के प्रति सचेत करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में जो एक दुष्चक्र है जो गरीब महिलाओं को भी प्रभावित करता है । वैसे भी, यह सब एक पूंजीवादी व्यवस्था के लिए ठीक काम करता है जो गरीब लोगों को गरीब रखने पर पनपती है। तब क्या करें, यदि आप अलबामा में एक गरीब महिला हैं, जहां मई में राज्य की सीनेट ने बलात्कार या अनाचार के मामलों में भी गर्भपात का अपराधीकरण करने के लिए मतदान किया और प्रक्रिया करने वाले डॉक्टरों को 99 साल तक जेल में रखा?

“सबसे कमजोर” पर अमेरिकी गर्भपात पर प्रतिबंध के खतरनाक प्रभावों पर एक अभिभावक प्रेषण में, नियोजित अभिभावक दक्षिण पूर्व स्टैची फॉक्स के अध्यक्ष को तनावपूर्ण रूप से उद्धृत किया गया है, कानूनी गर्भपात से इनकार किया गया है, ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं खुद अपनी गर्भधारण को समाप्त करने का प्रयास कर सकती हैं। : “इसका परिणाम स्पष्ट है: महिलाएं मर जाएंगी।” फिर से, पुराने “समर्थक जीवन” तर्क पर कभी ध्यान न दें। और महिलाएं कहीं और मरती रहेंगी। पत्रकार उरोबा जमाल बताते हैं कि, केन्या में, हर दिन सात महिलाएं अपने स्वयं के गर्भपात के लिए प्रेरित करने के प्रयास में नष्ट हो जाती हैं – मौतें जो रोकी जा सकती थीं, वह कहती हैं, एक स्थानीय संगठन को प्रजनन स्वास्थ्य सेवा के लिए एक शर्त के रूप में जबरन नहीं किया गया था 10,000 लोगों को एचआईवी सेवा प्रदान करने के लिए अमेरिकी धन प्राप्त करना।

सिस्टम को निरस्त करना
बेशक, गर्भपात पर वर्तमान युद्ध शायद ही इतिहास में पहली बार हो रहा है कि एक कथित रूप से नैतिक रूप से धर्मी अमेरिका का अभियान – मानवता की भलाई के लिए आमतौर पर छेड़ा जा रहा है – घर और विदेश दोनों में, गरीबों के शरीर पर विनाशकारी फैशन में खेला गया है। ड्रग्स पर कभी न खत्म होने वाला युद्ध दिमाग में आता है, जो अक्सर आकर्षक दवा व्यापार के नियंत्रण के लिए एक युद्ध के बजाय होता है और अमेरिकी सैन्यीकरण योजनाओं के सभी तरीके और दमनकारी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्थाओं के लिए समर्थन के लिए शोषण किया गया है। पीड़ितों ने लैटिन अमेरिकी किसानों से लेकर अमेरिका में गरीब अश्वेत समुदायों तक – जैसे कि 1980 के दशक में एक दरार कोकीन की महामारी द्वारा तबाह कर दिया, जब अमेरिका के सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग के सदस्यों ने सोचा कि यह दक्षिणपंथी आतंकवादी द्वारा नशीली दवाओं की तस्करी को सुविधाजनक बनाने के लिए अच्छा होगा। लेकिन भविष्य में वापस और ट्रम्प प्रशासन की दक्षिणपंथी कट्टरता, अमेरिका में गरीब महिलाओं और कई अन्य मनुष्यों के अधिकारों और सम्मान को तोड़फोड़ करने के इरादे से और “रक्षात्मक जीवन” की आड़ में। अब, जब ट्रम्प के बहुपक्षीय युद्धों पर रोष व्याप्त है, तो एक प्रश्न पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है: संपूर्ण उच्चारण प्रणाली को समाप्त करने के बारे में कैसे जाना जाए?

Top Stories