Wednesday , December 13 2017

नोटबंदी को लेकर यशवंत सिन्हा ने PM मोदी की तुलना तुगलक से की

अहमदाबाद : पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने इस बार नोटबंदी पर पीएम नरेंद्र मोदी को भी निशाने पर लिया। नोटबंदी को लेकर सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना मोहम्मद बिन तुगलक से कर दी। पीएम मोदी की तुलाना 14वीं सदी के दिल्ली सुल्तान मोहम्मद बिन तुगलक से करते हुए सिन्हा ने कहा, ‘मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी।

बहुत सारे ऐसे शंहशाह (राजा) हुए हैं जो अपनी मुद्रा लेकर आए। कुछ ने नई मुद्रा को चलन में लाने के साथ-साथ पहले वाली मुद्रा का भी चलन जारी रखा। लेकिन 700 साल पहले एक शंहशाह मोहम्मद बिन तुगलक था जो नई मुद्रा लेकर आया और पुरानी मुद्रा के चलन को समाप्त कर दिया।’

तुगलक ने ही मानक करंसी की शुरुआत की थी। पहले सोने और चांदी के सिक्के ही चलते थे लेकिन तुगलक ने तांबे के सिक्कों का चलन शुरू किया था।

नोटबंदी और जीएसटी जैसी आर्थिक नीतियों पर सिन्हा पिछले कई दिनों से वित्त मंत्री अरुण जेटली पर हमलावर है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि जेटली ने जीएसटी को लागू करते समय दिमाग नहीं लगाया। वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री रह चुके यशवंत सिन्हा ने जेटली का इस्तीफा भी मांग चुके हैं।

TOPPOPULARRECENT