तुर्की में जबरदस्त भूकंप, अब तक कई लोगों की मौत!

, , ,

   

पश्चिमी तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

ADVERTISEMENT

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप की वजह से इजमिर शहर में इमारतों और अन्य भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, भूकंप में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है जबकि 120 घायल बताए जा रहे हैं।

यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.9 थी। इसका केंद्र समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में था।

वहीं, तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई। इसका केंद्र 16.5 किलोमीटर (10.3 मील) की गहराई पर एजियन में केंद्रित था।

तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू का ट्वीट कर कहा, अब तक छह भवन विध्वंस नोटिस ovazmir Bornova और Bayraklı में प्राप्त हुए हैं।

मामूली दरारें छोड़कर, उसाक, डेनिजली, मनीसा, बालिकेसिर, आयडिन और मुअला में जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं थी। हमारी टीम अपनी स्क्रीनिंग और क्षेत्र में हस्तक्षेप जारी रखी है।’

इजमिर मेयर तुनक सोयर ने सीएनएन तुर्क को बताया कि भूकंप में करीब 20 इमारतें ढह गई हैं।

यह तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां करीब साढ़े 45 लाख की आबादी रहती है। वहीं, तुर्की के आंतरिक मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि इजमिर शहर में छह इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

वहीं, ग्रीस में जहां भूकंप आया वहां की आबादी करीब 45 हजार की है। यह तटीय इलाका है। यह यहां का सबसे बड़ा भूकंप था। यहां काफी तबाही हुई है।

जोरदार भूकंप की वजह से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। तुर्की के इजमिर शहर में सुनामी की भी खबरें हैं। इस वीडियो में साफ दिख रहा है शहर में सुनामी से कितना नुकसान हुआ होगा।

ADVERTISEMENT