Thursday , April 26 2018

संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों को ट्रंप की धमकी से घबराने की जरूरत नहीं है- एर्दोगन

अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को यरूशलम को इजरायल की राजधानी करार देने के निर्णय को तत्काल वापस ले लेना चाहिए।

दुनिया के 120 देशों ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिका के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र महासभा में पेश प्रस्ताव के समर्थन में मतदान करने के बाद एर्दोगन ने अमेरिका से अपने निर्णय को वापस लेने का आग्रह किया है।

इससे पहले एर्दोगन ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से कहा कि ट्रंप की ओर से वित्तीय कटौती में कमी की धमकी से घबराने की जरूरत नहीं है।

एर्दोगन ने कहा, “हम संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारी समर्थन का स्वागत करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि ट्रंप प्रशासन बिना किसी देरी के इस दुर्भाग्यपूर्ण फैसले को वापस ले जिसे अवैध रूप से थोपने की कोशिश की गयी है।”

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिका के खिलाफ प्रस्ताव पर मतदान से पहले कहा,” मैं दुनिया के तमाम देशों से आग्रह करता हूं कि छोटी रकम के बदले अपने लोकतांत्रिक मूल्यों को न बेचें।”

ट्रंप ने प्रस्ताव के समर्थन में मतदान करने वाले देशों को आर्थिक मदद रोक देने की धमकी दी थी। अरब और अन्य मुस्लिम देशों के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र का आपात सत्र बुलाया गया था।

TOPPOPULARRECENT