Friday , July 20 2018

तुर्की ने कहा : असद को कुछ बिंदुओं पर कार्यालय छोड़ देना चाहिए

इस्तांबुल। तुर्की ने शनिवार को कहा कि सीरिया के राष्ट्रपति बशीर असद को भविष्य में कुछ बिंदुओं पर कार्यालय छोड़ देना चाहिए लेकिन उसने इस बात से इनकार किया कि सात साल के गृहयुद्ध समाप्त होने पर अंकारा और दमिश्क के बीच कोई सम्बन्ध था। अंकारा पूरे संघर्ष में असद का एक प्रमुख दुश्मन रहा है लेकिन पिछले कुछ महीनों में उसने अपना लहजा नरम कर दिया था क्योंकि तुर्की ने सरकार के मुख्य सहयोगी रूस के साथ सहयोग को मजबूत किया था।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब इर्दोगान के प्रवक्ता इब्राहिम कलीन ने इस्तांबुल में पत्रकारों को बताया कि असद सीरिया को एकजुट करने वाले नेता नहीं थे। उन्होंने कहा कि सीरिया में एक ‘राजनीतिक परिवर्तन’ होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘यह आसान नहीं होगा लेकिन यह अंतिम लक्ष्य है और कुछ बिंदु पर असद को जाना होगा। क्रेमलिन के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और एर्दोगान दोनों ने इस पर’संतुष्टि’ व्यक्त की।

उन्होंने कहा कि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सीरिया का पूरी तरह से पतन नहीं हो। असद पर अब तक की सबसे बड़ी जांच हो रही है क्योंकि अंकारा ने 20 जनवरी को अफरीन शहर में स्थित कुर्द मिलिशिया के खिलाफ सीरिया के संबद्ध विद्रोही बलों के साथ एक सीमा पार से ऑपरेशन शुरू किया था लेकिन कलीन ने दमिश्क के साथ किसी भी संपर्क से इनकार किया। उन्होंने इस धारणा को भी खारिज कर दिया कि रूस के साथ कोई समझौता नहीं किया गया।

TOPPOPULARRECENT