Thursday , April 26 2018

तुर्की ने अपने नागरिकों को अमेरिका जाने से किया मना, कहा- बिना वज़ह कर सकता है गिरफ्तार

इस्तांबुल। तुर्की ने अपने नागरिकों को अमेरिका न जाने की सलाह दी है. तुर्की ने कहा है कि अगर तुर्की के नागरिक अमेरिका जाते हैं तो संभव है कि उन्हें मनमाने ढंग से गिरफ्तार कर लिया जाए.

तुर्की ने अपने नागरिकों को अमेरिका यात्रा को लेकर चेतावनी जारी की है. तुर्की ने कहा है कि यहां के लोगों को अमेरिका में बेवजह गिरफ्तार किया जा सकता है. इन जोखिमों के बाद भी अगर नागरिक जाने का फैसला लेते हैं तो वे एहतियात बरतें.

तुर्की के विदेश मंत्रालय की ओर से यह बयान, अमेरिकी चेतावनी के बाद आया है. कुछ दिनों पहले अमेरिका ने अपने नागरिकों को कुछ ऐसी ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि अमेरिकी नागरिक तुर्की जाने की योजना बनाने से पहले आतंकवाद और बेवजह गिरफ्तारियों के बारे में भी विचार करें.

तुर्की और अमेरिका दोनों ही सैन्य संगठन नाटो के सदस्य है. साथ ही आतंकी गुट आईएसआईएस के खिलाफ भी दोनों देश साथ खड़े हैं. लेकिन फिलहाल दोनों देशों के रिश्ते तनाव के दौर से गुजर रहे हैं.

ईरान प्रतिबंध से जुड़े मामले को लेकर पिछले दिनों अमेरिका में तुर्की के एक बैंकर को गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसके बाद दोनों देशों में तनाव नजर आ रहा है.

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा, “अमेरिका में मनमाने ढंग से तुर्की के नागरिकों को किसी के भी बयान के बाद गिरफ्तार किया जा सकता है.” तुर्की के मुताबिक, “बैंकर के खिलाफ मामला गलत सबूतों पर आधारित है. साथ ही उलेमा फतेह उल्लाह गुलेन का नेटवर्क इसे समर्थन दे रहा है.”

तुर्की, फतेह उल्लाह को साल 2016 के असफल तख्तापलट के लिए दोषी ठहराता है. फतेह उल्लाह साल 1999 से अमेरिका में निर्वासन में रह रहा है. लेकिन उन्होंने ऐसे किसी भी आरोप का खंडन किया है.

TOPPOPULARRECENT