कूड़े से बनाया तुर्की ने शानदार लाइब्रेरी!

सही मायने में प्रेरणा देने वाली घटनाओं में, तुर्की के कचरा संग्रहकर्ताओं ने पुस्तकों को त्यागने के लिए एक घर दिया है। हम सभी ने सुना है कि किताबें कालातीत होती हैं।

इन कार्यकर्ताओं ने सही मायने में कहावत को अमल में लाया। इन लोगों की बदौलत पुरानी किताबों को अब नया घर मिल गया है।

पुस्तकालय तुर्की की राजधानी अंकारा में स्थित है। आमतौर पर, सभी कचरा तुरंत लैंडफिल में चला जाता है। हालांकि, कुछ मूल्यवान वस्तुएं कभी-कभी इन पुस्तकों की तरह, कूड़ेदान में अपना रास्ता बनाती हैं।

सौभाग्य से, इन तुर्की कचरा संग्राहकों ने इन पुस्तकों का सही मूल्य देखा। और यह कहना सुरक्षित है कि बहुत से लोग एक ही बात सोचते हैं। इस पुस्तकालय की लोकप्रियता अपने आप में बात करती है।

जल्द ही, लोगों को पुस्तकों के त्याग की इस विशेष लाइब्रेरी के बारे में पता चल गया। कई ने अपनी पुरानी किताबों को भी संग्रह में दान कर दिया। जैसा कि होता है, इस लाइब्रेरी के पीछे का विचार सभी के दिल को छू गया।

प्रारंभ में, इस पुस्तकालय का उपयोग केवल तुर्की कचरा संग्रहकर्ताओं और उनके संबंधित परिवारों द्वारा किया जाना चाहिए था। हालाँकि, इसे प्राप्त अपार प्रेम और समर्थन ने योजनाओं को बदलने के लायक बना दिया।

वर्तमान में, यह जनता के हर सदस्य को स्वीकार करता है। लोगों की तरह, यहां तक ​​कि किताबें भी दूसरे मौके के लायक हैं। संस्थापकों ने हाल ही में पुस्तकालय को आम जनता के लिए खोला है।

पुस्तकालय कहाँ है?

यदि आपको यह कहानी दिलचस्प लगती है, तो अपनी सीटों को पकड़ें क्योंकि कई और रोमांचक विवरण हैं। यह एक पुस्तकालय जैसा कोई दूसरा नहीं है।

पुस्तकालय तुर्की कचरा संग्रहकर्ताओं की विनम्र शुरुआत को भी दर्शाता है। यह न केवल परित्यक्त पुस्तकों का घर है, बल्कि यह एक पूर्व ईंट कारखाने के अंदर भी बनाया गया है।

हमने कभी यह अनुमान नहीं लगाया था कि एक इमारत जो पहले निर्मित ईंटें थी, अब 25,000 से अधिक गैर-फिक्शन और फिक्शन किताबों पर आधारित होगी। पुस्तकालय को सावधानीपूर्वक सत्रह विभिन्न श्रेणियों में व्यवस्थित किया गया है।

इस पुस्तकालय के बारे में एक और बड़ी बात यह है कि यह आस-पास के स्वच्छता कर्मचारियों को राहत देता है। उनमें से कई पुस्तकालय में आने और पुस्तकों के माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए ब्रेक लेते हैं।

यदि आपको लगता है कि विचित्र और हृदयविदारक विवरण समाप्त हो गए थे, तो फिर से सोचें। ग्राउंडेड लाइब्रेरी के अलावा, तुर्की कचरा संग्रहकर्ताओं ने भी अपने ट्रकों में से एक को मोबाइल लाइब्रेरी में बदल दिया है।

उनके पास इस पूर्व कचरा ट्रक के अंदर पुस्तकों का एक प्रभावशाली संग्रह है। यह मोबाइल लाइब्रेरी क्या करती है? खैर, हमें खुशी है कि आपने पूछा। यह छोड़ी गई पुस्तकों को एकत्र करता है और उन्हें जिला पुस्तकालयों और स्कूलों में वितरित करता है।

और इसलिए, तुर्की कचरा संग्रहकर्ता न केवल समाज का उत्थान कर रहे हैं, बल्कि वे प्यार भी फैला रहे हैं।

This post was last modified on November 28, 2020 1:27 pm

Share
Show comments
Published by
hameed