एक युवा मुस्लिम महिला वैज्ञानिक ने एक नए प्रकार के गैलेक्सी की खोज की

एक युवा मुस्लिम महिला वैज्ञानिक ने एक नए प्रकार के गैलेक्सी की खोज की

बुर्सिन मुतलु-पाकदील (Burçin Mutlu-Pakdil) एक युवा मुस्लिम महिला है जिसने एक नई प्रकार की आकाशगंगा की खोज की है। भौतिकी के लिए उनका आकर्षण मिडिल स्कूल में शुरू हुआ। उन्होंने आइंस्टीन के बारे में एक निबंध लिखा जो ब्रह्मांड को समझने के साथ भ्रमित हो गया। यही वह समय था जब बुर्सिन ने भौतिकी में स्नातक अध्ययन करने का फैसला किया था।

एक नया गैलेक्सी की खोज
एरिजोना के स्टीवर्ड ऑर्गेर्वेटरी विश्वविद्यालय में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च एसोसिएट के रूप में, मुतलु-पाकदील टेलीस्कोप से एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं, ये जानने के लिए कि समय के साथ आकाशगंगाएं कैसे बनते हैं और बदलते हैं। जब मुतलु-पाकदील और उनकी टीम ने पीजीसी 100714 नाम की एक छोटी आकाशगंगा का विश्लेषण किया, तो उन्होंने इसे एक होग-टाइप आकाशगंगा के रूप में गलत समझा। लेकिन मुतलु-पाकदील जानती थी कि खोज के रहस्य प्रकट करने के लिए और अधिक रहस्य है, तो उसने आगे अनुसंधान जारी रखा। नीली बाहरी रिंग और लाल केंद्रीय कोर के बीच, मुतलु-पाकदील केंद्रीय शरीर के चारों ओर एक diffused लाल रंग की आंतरिक रिंग पाया। आम तौर पर, इसे आकाशगंगाओं को सर्पिल के रूप में देखा जाता है, दुर्लभ वाले लोग अलग दिखते हैं। वह उस चीज़ को देख रही थी जिसे पहले कभी नहीं देखा गया था। तो यह बुर्सिन की आकाशगंगा का जन्म हुआ था! खगोलविद इस बात से चिंतित हैं कि इस तरह की एक अजीब वस्तु पहली जगह कैसे बनाई गई।

कुछ कठिनाइयां
दुर्भाग्य से, वह हमेशा समर्थन प्राप्त नहीं करती जिसकी वह पात्र है। उसके दोस्तों और रिश्तेदारों ने अपने सपनों का पालन करने के लिए अंकारा जाने के अपने फैसले का समर्थन नहीं किया, क्योंकि ‘लड़कियों को अकेली नहीं रहना चाहिए’। वह अपनी कक्षा में एकमात्र महिला बन गई, जबकि हेडकार्फ पहने हुए, जिसे उस समय तुर्की में अनुमति नहीं थी। उसने अपने सिर को ढकने के तरीके खोजने की कोशिश की लेकिन आरामदायक महसूस नहीं किया। आखिरकार, युवा वैज्ञानिक को और अधिक स्वागत करने वाला माहौल मिला जब वह अपने मास्टर की डिग्री के लिए टेक्सास गए और बाद में मिनेसोटा में पीएचडी के लिए।

बुर्सिन मुतलु-पाकदील (Burçin Mutlu-Pakdil) एक युवा मुस्लिम महिला है जिसने एक नई प्रकार की आकाशगंगा की खोज की है।
दूसरों को प्रेरित करना
अपनी खोज और कड़ी मेहनत के साथ वह कहां मिलती है, मुतुलू-पाकदील उम्मीद करती है कि आप्रवासियों और छात्रों को विशेष रूप से वंचित समुदायों से प्रेरित करें, ताकि वे अपने सपनों का पीछा कर सकें। उन्होंने जोर दिया कि बाहरी दबाव को आपकी वैज्ञानिक जिज्ञासा को अवरुद्ध नहीं करना चाहिए और आपको अपने सपनों का पालन करना चाहिए। 2018 में, उन्हें दुनिया भर के 20 आमंत्रित परिवर्तन निर्माताओं में से एक टेड साथी के रूप में चुनी गई थी।

Mutlu-Pakdil कभी कल्पना नहीं की थी कि पैनल उसे एक उपस्थिति देगी। उसने उस काम को प्रस्तुत करने के लिए बार-बार कोशिश की जिसे वह बहुत तकनीकी होने के बिना साझा करना चाहती थी। उसके लिए जीवन जिस तरह से जाता है, “हो सकता है कि आपको वह परिणाम न मिले जो आप पहली कोशिश से चाहते हैं। हर बार जब आप असफल हो जाते हैं, तो आप उठते हैं और फिर कोशिश करते हैं, और फिर अंततः, आप वहां जाते हैं “।

Top Stories