संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का 73 की उम्र में निधन

,

   

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार, 13 मई को निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे।

अल नाहयान कई सालों से बीमारी से जूझ रहे थे।

अमीरात समाचार एजेंसी (डब्ल्यूएएम) के बयान में कहा गया है, “राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने यूएई, अरब और इस्लामिक राष्ट्र और दुनिया के लोगों को यूएई के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।”

इसने शुक्रवार से शुरू होने वाले 40 दिनों की अवधि के लिए आधिकारिक शोक और झंडे को आधा झुकाए रखने की भी घोषणा की।

मंत्रालयों, विभागों, संघीय और स्थानीय संस्थानों और निजी क्षेत्र में भी तीन दिनों के लिए काम निलंबित रहेगा।

उनके सौतेले भाई, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ट्विटर पर लिखा और लिखा, “हम भगवान के हैं और हम उसी की ओर लौटेंगे। अमीरात ने अपने धर्मी पुत्र, “सशक्तिकरण मंच” के नेता को खो दिया और इसकी धन्य यात्रा के ट्रस्टी .. देश के हर कोने में उनके रुख, उपलब्धियां, ज्ञान, देने और पहल .. खलीफा बिन जायद, मेरे भाई, मेरे गुरु और मेरे शिक्षक, भगवान अपनी विशाल दया से आप पर दया करें और आप उसके अच्छे सुख में प्रवेश करें। और उसका पागलपन। ”

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री, इसके रक्षा मंत्री, साथ ही दुबई अमीरात के शासक ने ट्विटर पर लिखा, “हे भगवान, हम देखते हैं कि खलीफा बिन जायद ने पूरा किया। उसका भरोसा.. और उसके झुंड की सेवा की.. और अपने लोगों से प्यार करता था.. हे भगवान, उसके लोग उससे संतुष्ट हैं.. उससे संतुष्ट रहें.. और उसे अपनी दया से ढँक दें.. और उसे अपने विशाल बगीचों में रख दें। .. और हमें प्रेरित करते हैं और उनके लोगों, परिवार और प्रियजनों को धैर्य और सांत्वना के लिए प्रेरित करते हैं.. हम भगवान के हैं और हम उसी की ओर लौटेंगे।

शेख खलीफा ने 3 नवंबर, 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक के रूप में कार्य किया। वह अपने पिता, शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी के रूप में चुने गए, जिन्होंने 1971 में संघ के बाद से संयुक्त अरब अमीरात के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, जब तक कि नवंबर में उनका निधन नहीं हो गया। 2, 2004.

1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और यूएई की राजधानी अबू धाबी के 16वें शासक थे। उन्होंने 1980 के दशक के अंत से सुप्रीम पेट्रोलियम काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

खलीफा को दुनिया के सबसे अमीर सम्राटों में से एक माना जाता है, और वह अबू धाबी निवेश प्राधिकरण का प्रमुख था, जिसने संपत्ति में $ 875 बिलियन का प्रबंधन किया, जो दुनिया में राज्य के प्रमुख द्वारा प्रबंधित सबसे बड़ी राशि थी।

2018 में, फोर्ब्स ने खलीफा को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में शामिल किया।