ब्रिटेन में एग रोल की तरह बिना मांस के बिरयानी की पेशकश, सोशल मीडिया में बहस

ब्रिटेन में एग रोल की तरह बिना मांस के बिरयानी की पेशकश, सोशल मीडिया में बहस

लंदन : मार्क्स एंड स्पेंसर पर इसके शाकाहारी बिरयानी रैप पर सांस्कृतिक समायोजन का आरोप लगाया गया है। यह बिरयानी रैप, जिसकी कीमत 2.80 पाउंड है और सुपरमार्केट की नई प्लांट किचन रेंज का हिस्सा है जो मीठे आलू, मसालेदार बासमती चावल, एक प्रकार का अनाज और भुनी हुई लाल मिर्च से बना है।

एक शीर्ष शेफ और एक भारतीय रेस्तरां सोशल मीडिया पर इसे अशोभनीय कहा। कुकबुक इंडियन किचन की लेखिका मौनिका गोवर्धन को लिखा “धन्यवाद, लेकिन मैं अपनी बिरयानी को एक कटोरे में चावल के साथ रैप करती हूं।

मुंबई में जन्मे शेफ ने तर्क दिया कि एम एंड एस की पेशकश पूरी तरह से भारतीय व्यंजनों की परंपराओं के खिलाफ है, यह देखते हुए कि आमतौर पर बिरयानी में मांस या मछली होती है। उन्होंने टाइम्स को बताया, “भारत में इसे परिप्रेक्ष्य में कहें, तो सबसे पहले शाकाहारी बिरयानी जैसी कोई चीज नहीं है।”

उन्होंने कहा “ज्यादातर जगहों पर मटन या चिकन परोसी जाती है। कई स्तरों पर यह गलत है! बिरयानी को चावल की जरूरत होती है, यह रोटी में नहीं भरी जाती है और इसमें लेटस शामिल नहीं होता है। ” उन्होंने कहा कि बिरयानी एक व्यंजन है, स्वाद नहीं।

उनकी टिप्पणी पर लंदन के सोहो में एक भारतीय रेस्तरां दार्जिलिंग एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया : “एसओ कई स्तरों पर यह गलत है – आप अपने रैपर @marksandspencer को डिजाइन करने के लिए किसे भुगतान कर रहे हैं?
ब्रिटेन में एग रोल की तरह बिना मांस के बिरयानी की पेशकश, सोशल मीडिया में बहस 1

“आपको गंभीरता से अपने selection विदेशी’ रैप के चयन पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है। यह बिरयानी नहीं है – आप उस व्यंजन पर कोई शोध करने की जहमत उठाए बिना किसी व्यंजन से उपयुक्त नाम नहीं लेते हैं। ” अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने सुपरमार्केट के गलत होने का आरोप लगाया, यह देखते हुए कि रैप को “स्वीट पोटैटो बिरयानी” के रूप में बेचा जा रहा है।

ट्विटर पर एक व्यक्ति ने लिखा “बिरयानी – यह बिरयानी कैसी है?” चावल और मांस के बिना बिरयानी बन सकता है? आप इसमें सॉस डालते हैं जो शायद ‘जेनेरिक करी’ की तरह स्वाद लेता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे पसंद कर सकते हैं! ”

एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि “बिरयानी का यह कौन सा हिस्सा है?” बिरयानी एक चावल पर आधारित डिश है, पारंपरिक रूप से मांस के साथ, जिसमें निश्चित रूप से शकरकंद नहीं होता है, इसलिए यह किसी भी स्तर पर सही नहीं है ??? ”

आलोचनाओं का जवाब देते हुए, एक एमएंडएस प्रवक्ता ने कहा: “एम एंड एस अपने खाद्य नवाचार के लिए प्रसिद्ध है और हमारे डेवलपर्स ग्राहकों के स्वाद के लिए अपील करने के लिए उत्पादों की एक रोमांचक श्रृंखला बनाने के लिए विभिन्न स्वादों और सामग्रियों के एक संलयन का उपयोग करते हैं।”

Top Stories