Tuesday , September 25 2018

ब्रिटेन में गैंगवार गिरोह आतंकवाद से बड़ा खतरा

लंदन : एक विशेषज्ञ ने दावा किया है कि गिरोह अपराध आतंकवाद की तुलना में समाज के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है। दो हफ्ते में दो मिनट के भीतर दो किशोरों की मौत हो गई, दोनों कथित तौर पर लंदन के क्रूर पोस्टकोड युद्धों में पकड़े गए थे। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी में अपराध के एक लेक्चरर डॉ मोहम्मद रहमान ने मेलऑनलाइन को बताया कि गिरोह की हिंसा ब्रिटेन में निवासियों के लिए अब आतंकवाद से बड़ा खतरा बन गई है। और उन्होंने कहा कि अपराधियों ने हत्याओं को पूरा करने के लिए गिरोह के सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए यूट्यूब और सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं।

gangwar अब तक इस साल मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने 55 हत्या की जांच शुरू की है
डॉ रहमान ने कहा कि इस तरह के अपराध नई घटना नहीं है, सोशल मीडिया के उपयोग में वृद्धि के बीच गैंगलैंड की गतिविधियां बढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि ‘छुरेबाजी में वृद्धि हुई है क्योंकि इसके बारे में कुछ भी नहीं किया जा रहा है। ‘गिरोह अपराध और गैंगलैंड हिंसा को गंभीरता से ब्रिटेन द्वारा आतंकवाद के रूप में लिया जाना चाहिए।

‘सालों से सांस्कृतिक प्रवृत्तियों में आतंकवादी गतिविधियों की तुलना में गैंगलैंड गतिविधियों की अधिक जानकारियां दिखाती हैं। इस मुद्दे पर राज्य के अधिकारियों के लिए कोई आवाज नहीं है, और न ही इसपर कोई आवाज उठा रहा है. उन्होंने कहा अपराध के लिए आज के युवक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि छवि, ग्रंथों और दृश्यों के माध्यम से एक विशेष स्थानिय निवासी के भीतर अपने अधिकार का इस्तेमाल किया जा सके। ‘वे अनिवार्य रूप से आपराधिक कार्यवाहक हैं – ऐसे व्यक्ति जो महसूस करते हैं कि वे भौगोलिक क्षेत्रों के संदर्भ में दूसरों से श्रेष्ठ हैं।

‘वीडियो प्लेटफॉर्म जैसे लिंक अप टीवी और यूट्यूब में वृद्धि हुई है जो हाल में जेल से गंभीर अपराधों के लिए जारी किए गए लोगों को बढ़ावा दे रहा है। ‘पहले तीन या चार महीनों के भीतर वे इन प्लेटफार्मों पर हैं जो उन्होंने पहले किया था सामान के बारे में बात कर रहे हैं उन्होंने सामान्य अवधि में फिर से फेरबदल बंद कर दिया हो सकता है लेकिन उन्होंने जो किया है वह हिंसक ऊर्जा को फिर से चलाया जाता है और इसे डिजिटल रूप दिया जाता है.

‘यद्यपि हम खुद को दुनिया में सबसे ताकतवर बंदूक नियंत्रण कानून को मानते हैं, तो उन्हें पकड़ना आसान है। ‘दुष्ट डीलरों द्वारा गैंगलैंड बॉस को बंदूकों की आपूर्ति और वितरित कर रही हैं और फिर उन्हें इस्तेमाल किया जाता है।’ बर्मिंघम में, गिरोह के सदस्यों ने म्यूजिक वीडियो बनाने शुरू कर दिए हैं जहां उन्होंने क्षेत्र में गिरोहों के प्रतिद्वंद्वी को धमकी दी जाती है। म्यूजिक वीडियो को यूट्यूब पर 50,000 से ज्यादा बार देखा गया था और अन्य गैंग्स से मंच पर कई समान शैली क्लिप मौजुद हैं।

दिसंबर में यूट्यूब पर अपलोड की गई एक विशेष वीडियो, जिसे ट्रैपलाइन जंप कहते हैं, ने फ्रैंकली किलर नामक गिरोह को संदेशों को निर्देशित करने वाले चेहरे के मुखौटे के साथ आंकड़े दिखाए हैं। वे लगभग 44 कैलिबर रिवाल्वर और 9 मिमी कैलिबर हैंडगंस के बारे में बेशर्मी से रैप करते हैं।

गिरोह के लक्षण गर्व से लहराया जाता है और कम बजट वाले संगीत वीडियो को सोशल मिडिया पर प्रदर्शित कर रहे हैं। माना जाता है कि इस गिरोह में 61 सदस्य हैं, जो फ्रेंकलली किलर के साथ विवाद में हैं। फ्रैंकली किलर्स को 61 और एक अन्य समूह, जिसे 247365 कहा जाता है, दक्षिण बर्मिंघम में अपने टर्फ के आसपास पर आधारित हैं 61 गिरोह के सदस्य ने पास का बस रूट के आधार पर अपना नाम चुना है। 247365 सदस्यों की गिरोह गतिविधि के लिए जो कि दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन, दिन के हर दिन के लिए है।

सभी तीन समूह संगीत और सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं ताकि उनके वर्चस्व पर जोर दिया जा सके और अन्य गिरोहों को खतरा पैदा हो सके। समुदाय के नेता भी चिंतित हैं कि गिरोह के डाक कोड युद्ध पूंजी में फैल गए हैं, खासकर वंचित क्षेत्रों में। बेन कैंसेला ट्रस्ट के प्रमुख पैट्रिक ग्रीन ने कहा कि घातक प्रतिद्वंद्विता दक्षिण पूर्व और उत्तर लंदन के तस्करों में देखा जा सकता है जिसमें तौटेनहैम भी शामिल है जहां सोमवार को 17 वर्षीय तनेशा मेलबोर्न की मौत हो गई थी। मिस्टर ग्रीन ने कहा ‘यह सिर्फ लंदन के अधिकांश हिस्सों में विशेष रूप से आंतरिक लंदन स्थित है।

पुलिस का अनुमान है कि लंदन में बंदूक अपराध के आधे हिस्से और चाकू अपराध के पांचवें हिस्से इन गिरोहों से जुड़ा हुआ है। सुश्री मुरे ने कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग युवा हिंसा में एक ‘उत्तेजक कारक’ है, लेकिन यह हल करने के लिए इसमें मौलिक समस्याएं हैं।

इस बीच सांसद डेविड लाममी ने राजधानी के चारों ओर हत्याओं में बढ़ोतरी के बारे में बात की है, ‘मिनटों में दो किशोरों को गोली मार दी और मार डाला जाने के बाद’ गंभीर डरग बाजार ‘का आरोप लगाया। सांसद ने कहा कि चाकू और बंदूक अपराध में स्पाइक विशेष रूप से उत्तरी लन्दन के हर्निंगी में प्रचलित है, जहां यह टोटेनहैम और वुड ग्रीन में दो प्रतिद्वंद्वी गिरोहों के बीच एक टर्फ युद्ध से प्रेरित है।

मिस्टर लाम्मी ने कहा ‘हमारे जैसे समुदायों में गिरोह टूर युद्धों को देखते हुए संगठित अपराध मालिकों और गंभीर गुंडों द्वारा कोकीन भेजने का विशाल मात्रा में बढ़ रहे हैं। ‘उन्होंने आगे कहा ‘बंदूक की हिंसा के पीछे क्या है? जबिक छुरेबाजी का अपराध एक गंभीर डरग बाजार के तौर में है जो बड़े-बड़े अपराधियों और मैकफिया शैली अंडरवर्ल्ड बॉस द्वारा चलाया जा रहा है। ‘हम सरकार और पुलिस से बहुत कम सुन रहे हैं कि वे इन आपराधिक साम्राज्यों को कम करने के लिए कुछ कर रहे हैं। ‘मैंने जनवरी में प्रधान मंत्री के सवालों पर इसे उठाया था और मैं सरकार की रणनीति और संगठित अपराध से निपटने के लिए आवश्यक संसाधनों पर चर्चा के लिए तत्काल बैठक के लिए गृह सचिव से एक तारीख का इंतजार कर रहा हूं।’ अब तक इस साल मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने 55 हत्याओं की जांच शुरू की है।

17 वर्षीय युवा कार्यकर्ता तनेशा मेलबोर्न, सोमवार की रात टोटेनहैम में शूटिंग के दौरान शिकार हुए थे, और उनकी मां की मृत्यु हो गई थी। एक मित्र के अनुसार, बस कुछ ही मील दूर, एक 16 वर्षीय स्थानीय रूप से अमन शकूर के रूप में नामित, वाल्थमस्टो में चेहरे पर ‘प्रतिद्वंद्वी ड्रग डीलरों’ द्वारा गोली मार दी गई थी। वह बाद में अस्पताल में मृत्यु हो गई,।

मिस्टर लामी ने कहा कि तानेशा की हत्या, चाकू और बंदूक के अपराधों का परिणाम था, जो गुंडों और किंगपिन की तरफ से लाभकारी बाजारों को नियंत्रित करने के लिए टर्फ युद्ध से प्रेरित था। मिस्टर लाममी ने कहा कि तानेशा की हत्या की जांच पुलिस तौटेनहैम और वुड ग्रीन में गिरोहों के बीच प्रतिद्वंद्विता से जुड़ी हुई है।

गार्जियन के मुताबिक, सूत्रों का दावा है कि हमले को 19 वर्षीय केल्विन ओडुन्ययी की हत्या से जोड़ा जा सकता है, जो वुड ग्रीन में वू सिनेमा के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। किशोरी को एक गिरोह का हिस्सा नहीं माना गया था लेकिन वुड ग्रीन और टोटेनहैम अपराध में समूहों के सदस्यों के साथ जुड़ा हुआ था। एमपी ने कहा कि अपराधी 100 टन कोकीन का तस्करी कर रहे हैं और टर्फ वॉर से लड़ने के लिए युवा लोगों का शोषण कर रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT