कश्मीर मुद्दे पर ब्रिटेन का आया बहुत बड़ा बयान, बोला..?

कश्मीर मुद्दे पर ब्रिटेन का आया बहुत बड़ा बयान, बोला..?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे पर कश्मीरी लोगों की इच्छा के अनुरूप स्थायी समाधान खोजना भारत और पाकिस्तान पर निर्भर है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने कहा कि उनका देश चाहता है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप मसले का एक ऐसा राजनीतिक हल तलाशें जो स्थाई हो।

साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी भारतीय और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से इस मसले पर बात हुई है और ब्रिटेन कश्मीर के हालात पर बराबर नजर बनाए हुए है।

कजंर्वेटिव पार्टी के सांसद बॉब ब्लैकमैन के पत्र के उत्तर में जॉनसन ने 6 सितंबर को लिखे अपने पत्र में कश्मीर पर ब्रिटिश सरकार के रुख को दोहराते हुए कहा कि ब्रिटेन के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों ‘महत्वपूर्ण साझेदार’ हैं।

ब्लैकमैन ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के भारत के फैसले का समर्थन किया था।

जॉनसन ने उल्लेख किया, ‘सरकार की दीर्घकालिक स्थिति यह है कि कश्मीरी लोगों की इच्छा के अनुरूप कश्मीरी मुद्दे का कोई स्थायी राजनीतिक समाधान निकालना भारत-पाकिस्तान पर निर्भर है।’’

उन्होंने ‘शांति और संयम’ बरतने के सरकार के रुख को दोहराया और जोर देकर कहा कि वह भारत और पाकिस्तान सरकारों के निरंतर संपर्क में हैं तथा ब्रिटेन कश्मीर में स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है। जॉनसन ने कहा, ‘ब्रिटेन के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों महत्वपूर्ण साझेदार हैं।’

जॉनसन ने कहा कि कश्मीर को लेकर उनकी सरकार भारत और पाकिस्तान के संपर्क में है और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान दोनों से इस मसले पर बात की है।

Top Stories