यूके प्रॉपर्टी डेवलपर ने अपार्टमेंट के बगल की मस्जिद को फोटोशॉप से संपादित कर हटाया, लगा इस्लामोफोबिया का आरोप

यूके प्रॉपर्टी डेवलपर ने अपार्टमेंट के बगल की मस्जिद को फोटोशॉप से संपादित कर हटाया, लगा इस्लामोफोबिया का आरोप

लंदन : यूके के एक संपत्ति डेवलपर ने एक मस्जिद को फोटोशॉप से एडीटिंग कर मस्जिद को हटाने के लिए आलोचना की जा रही है. मस्जिद उत्तरी लंदन के हॉर्नसे शहर में स्थित है जहां डेवलपर ने एक नए निर्माण वाले उंची अपार्टमेंट के लिए अपनी प्रचार सामग्री के रूप में मस्जिद को फोटोशॉप से एडिटिंग कर उसे बाहर कर दिया है. स्पष्ट फोटो चालबाजी पर प्रतिक्रिया करते हुए, स्थानीय मुसलमानों ने आरोप लगाया कि मस्जिद को फोटोशॉप से एडिटिंग कर “चालबाजी की कोशिश हो रही है” कि वहां मस्जिद मौजूद नहीं हैं क्योंकि उन्हें डर है कि इसकी वजह से ग्राहक वहां नहीं आएंगे।

फर्म, फेयरव्यू न्यूज़ होम, ने जाहिर तौर पर मस्जिद के गुंबद और मीनार को संपादित किया, और बाकी इमारत को कवर करने के लिए पेड़ों की टहनियों को जोड़ा। नए-निर्माण वाले फ्लैटों का मूल्य £ 395,000 ($ 500,000) से ऊपर होगा, और डेवलपर ने कहा कि यह दृश्य कंप्यूटर से उत्पन्न छवियों का उपयोग किया गया है प्रोजेक्ट पुरा होने पर दृश्य वैसा ही दिखेगा.

स्थानीय मुसलमानों ने संपत्ति डेवलपर की निंदा की है और इस्लामोफोबिया का आरोप लगाया और इस कदम को “अस्वीकार्य” बताया। एक स्थानीय निसासी शाकिल अहमद ने मंगलवार को मिडिया को बताया कि “वे नाटक कर रहे हैं कि मस्जिद वहां अस्तित्व में नहीं है। यह अस्वीकार्य है.” एक अन्य स्थानीय, 57 वर्षीय सिराजउद्दी ने कहा, “शायद उसे चिंता हो रही है कि अगर वे इन चमकदार घरों को मस्जिद के बगल में देखते हैं तो लोग डर जाएंगे। लेकिन इस मस्जिद को चित्रित किया जाना चाहिए, इस तस्वीर में यह सिर्फ गोदाम जैसा दिखाया गया है। ”

हालांकि, एक मस्जिद के इमाम ने इस्लामोफोबिया के दावों को खारिज कर दिया, यह समझाते हुए कि फेयरव्यू न्यूज़ होम ने अन्य संपत्तियों को भी एयरब्रब्रश किया और संपादित किया ताकि वे अपनी संपत्तियों को और अधिक वांछनीय बना सकें, जिससे स्थानीय लोग आसानी से ओवररेक्ट कर रहे हैं। “उन्होंने मस्जिद समेत सभी इमारतों को निकटता में फोटोशॉप किया है। जब हमने पहली बार फोटो देखा, तो हम चिंतित थे कि मस्जिद छुपा हुआ था लेकिन जल्दी ही एहसास हुआ कि यह एक मार्केटिंग टूल था।”

नेटिजेंस ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें एक उपयोगकर्ता ने डेवलॉपर की निंदा किया. अन्य ने जोर दिया कि कहानी सही नहीं है
प्रोजेक्ट के इस बकवास को मत खरीदो

— Special One (@hariri73688505) December 3, 2018

For god sake! .. दुनिया में और अधिक महत्वपूर्ण चीजें चल रही हैं! .. एक तस्वीर पर पागल होना बंद करो. दुनिया पागल हो गई है!

— Samantha (@sambillypipjak) December 3, 2018

https://t.co/prlJ2PS6qJ उस मस्जिद को हटाने से उन फ्लैटों को बेचने की संभावना बढ़ जाती है। यह उतना आसान है जितना कहा जा रहा है।

— mousseman (@mousseman) December 4, 2018

और क्रिस्टनफोबिया के बारे में क्या जो आपके प्रधान मंत्री ने आसिया बिबी के शरण से इंकार कर दिया। यह बहुत डरावना है और यदि यह जारी रहता है तो आपका देश ईसाई के लिए खड़े नहीं होने के लिए गॉड के क्रोध का सामना करेगा।

— Javier Huante (@FlipGiggityFlop) December 3, 2018

Top Stories