सीरिया में हिरासत में लिए गए ब्रिटिश ISI को वापस लेने से यूके ने किया इंकार

सीरिया में हिरासत में लिए गए ब्रिटिश ISI को वापस लेने से यूके ने किया इंकार
Click for full image
Alexanda Amon Kotey, left, and El Shafee Elsheikh, right.

यूनाइटेड किंगडम आईएसआईएस के लिंक के साथ सीरिया में आयोजित कम से कम नौ ब्रितानों को वापस लेने से इंकार कर रहा है, जिसमें द टेलीग्राफ के अनुसार तथाकथित बीटल्स सेल के साथ-साथ दो अज्ञात महिलाएं और उनके बच्चे शामिल हैं। समाचार पत्र ने बताया कि ब्रिटिश सरकार सीरिया से चाहता है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में आईएसआईएस की निष्पादन दल के दो सदस्यों एल शाफी एलशेख और एलेक्सांडा कोटे को निर्वासित करे।

कुर्द आंतरिक सुरक्षा बलों द्वारा गिरफ्तार किए गए दो लोगों के बारे में और जानने के प्रयास में, अल अरबिया अंग्रेजी कमिशली में विदेश मामलों के मंत्रालय में कुर्द के वरिष्ठ अधिकारी के पास पहुंची। हालांकि, उन्होंने किसी भी जानकारी का खुलासा करने से इनकार कर दिया। कुर्द के अधिकारी ने जोर देकर कहा कि “सुरक्षा कारणों” से बंदियों पर अतिरिक्त जानकारी के प्रकट करने से हमें रोकती है। उत्तरी सीरिया में विदेश संबंध आयोग के सह-अध्यक्ष अब्दुलुलिम उमर ने अल अरबिया अंग्रेजी को बताया, “बंदियों में से दो दोहरे नागरिक हैं और दोनों ब्रिटिश और कनाडाई नागरिकता हैं।”

एलशेख और कोटे ने अपने ब्रिटिश पासपोर्ट रद्द कर दिए हैं, हालांकि अन्य आयोजित लड़ाकों में सभी के पास ब्रिटिश पासपोर्ट हैं। इस बीच, कुछ बच्चे सीरिया में आईएसआईएस शिविरों में पैदा हुए हैं और इसलिए उन्हें स्टेटलेस माना जाता है। टेलीग्राफ ने बताया कि ब्रिटिश सरकार ने विदेशी सेनानियों को न्याय में लाने में कठिनाई के लिए भर्ती कराया, लेकिन उनकी वापसी को अवरुद्ध करने से इनकार कर दिया।

गिरफ्तार किए गए लोगों में “जिहादी जॉन” संगठन के सदस्य शामिल हैं, जो विदेशी बंधकों की हत्या और उत्पीड़न और सीरिया और इराक में पश्चिमी पत्रकारों को निष्पादित करने के लिए जाने जाते हैं। हिरासत में आईएसआईएस सेनानियों में से एक, जैक लेट्स के माता-पिता को उनके बेटे को पैसे भेजे जाने के बाद आतंकवाद को वित्त पोषित करने के तीन आरोपों की कोशिश की जा रही है।

उमर ने कहा, “पश्चिमी देश अपने हिरासत में रहने वाले नागरिकों को स्वीकार करने से इनकार करते हैं क्योंकि वे [अपने देशों] के लिए खतरा मानते हैं।” अमेरिकी सैन्य सलाहकार और विशेषज्ञ उत्तरी कुर्द क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा बलों द्वारा आयोजित बंदियों की जांच कर रहे हैं।

Top Stories